Nigeria fuel tank blastNigeria fuel tank blast, Image source: AI

Nigeria fuel tank blast: फ्यूल टैंकर में विस्फोट 140 से अधिक लोगों की मौत।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

परिचय: नाइजीरिया के जिगावा राज्य में एक दर्दनाक दुर्घटना ने 140 से ज्यादा लोगों की जान ले ली। यह घटना तब हुई जब एक फ्यूल टैंकर पलटने के बाद उसमें विस्फोट हो गया। हादसे के वक्त कई लोग टैंकर से फैलते पेट्रोल को लूटने के लिए वहां इकट्ठा हो गए थे। हालांकि, अचानक हुए इस विस्फोट ने कई जानें ले लीं और कई अन्य लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है, और मरने वालों की संख्या बढ़ने की संभावना है।

Nigeria fuel tank blast कैसे हुआ ये बड़ा हादसा?

यह हादसा नाइजीरिया के माजिया गांव में हुआ। फ्यूल टैंकर जब अपने गंतव्य की ओर जा रहा था, तभी उसका ड्राइवर वाहन पर से नियंत्रण खो बैठा, जिसके कारण टैंकर पलट गया। इससे पेट्रोल सड़क पर फैल गया। इसके बाद, जैसे ही आसपास के लोगों को इस बारे में पता चला, वे बड़ी संख्या में पेट्रोल इकट्ठा करने के लिए घटनास्थल पर पहुंच गए। लेकिन, दुर्भाग्यवश इसी दौरान टैंकर में जोरदार विस्फोट हो गया और आग तेजी से फैल गई, जिससे वहां मौजूद लोग उसकी चपेट में आ गए।

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, धमाका इतना भीषण था कि लोगों को भागने का मौका भी नहीं मिला। आग की लपटें इतनी तेज थीं कि कई लोग उसमें झुलस गए। जिगावा राज्य की आपातकालीन सेवाओं के प्रमुख हारुना मैरिगा के अनुसार, 140 से ज्यादा शव बरामद किए गए हैं, जिनमें से अधिकतर की पहचान कर पाना मुश्किल है। इन शवों को सामूहिक रूप से दफनाया गया है क्योंकि पहचान करना संभव नहीं था।

पुलिस और बचाव कार्य की त्वरित प्रतिक्रिया

स्थानीय पुलिस के प्रवक्ता लावान शिसू एडम ने बताया कि टैंकर कानो से योबे राज्य की ओर जा रहा था। माजिया गांव के पास पहुंचते ही ड्राइवर ने वाहन पर से नियंत्रण खो दिया और टैंकर पलट गया। इससे पेट्रोल फैल गया, और जैसे ही लोग तेल लूटने के लिए पहुंचे, टैंकर में धमाका हो गया।

पुलिस और आपातकालीन सेवाओं की टीमें तुरंत मौके पर पहुंचीं और राहत कार्य शुरू किया। घायलों को निकटवर्ती अस्पतालों में भर्ती कराया गया है, जहां उनका इलाज जारी है। हालांकि, कई घायलों की हालत गंभीर है, जिससे मृतकों की संख्या और बढ़ने की आशंका है।

Nigeria fuel tank blast: नाइजीरिया में लगातार होते आ रहे है ऐसे हादसे।

नाइजीरिया में इस तरह की घटनाएं कोई नई बात नहीं हैं। दरअसल, अफ्रीका के सबसे ज्यादा आबादी वाले इस देश में पेट्रोल और अन्य ईंधन की भारी कमी है। इसके कारण, जब भी कोई फ्यूल टैंकर पलटता है, लोग तुरंत पेट्रोल इकट्ठा करने के लिए घटनास्थल पर जमा हो जाते हैं, जिससे हादसों की संभावना बढ़ जाती है।

2023 में नाइजीरियाई सरकार ने गैस सब्सिडी खत्म कर दी थी, जिससे पेट्रोल की कीमतें तीन गुना बढ़ गई हैं। इसलिए, इन टैंकर दुर्घटनाओं के बाद लोग पेट्रोल लूटने की कोशिश करते हैं, और इस दौरान कई बार हादसे हो जाते हैं।

नाइजीरियाई फेडरल रोड सेफ्टी कॉर्प्स के अनुसार, 2020 में देश में 1,500 से ज्यादा फ्यूल टैंकर दुर्घटनाएं हुईं, जिनमें 535 लोगों की जान गई और 1,142 लोग घायल हुए। इन दुर्घटनाओं के पीछे खराब सड़कें और लापरवाही से वाहन चलाने को मुख्य कारण माना जाता है। इसके अलावा, इन हादसों के बाद अक्सर किसी को दोषी नहीं ठहराया जाता और न ही पीड़ितों के परिवारों को मुआवजा दिया जाता है।

पहले की ऐसी दुर्घटना पर एक नजर

सितंबर 2024 में भी उत्तर-मध्य नाइजीरिया में एक फ्यूल टैंकर की ट्रक से टक्कर के बाद विस्फोट हो गया था, जिसमें कम से कम 48 लोगों की मौत हो गई थी। नाइजीरिया में इस तरह के हादसे लगातार बढ़ते जा रहे हैं, और इनकी संख्या नियंत्रित करना सरकार के लिए एक बड़ी चुनौती बनता जा रहा है।

इस हादसे से जुड़ा एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें दिख रहा है कि आग की तेज़ लपटों ने पूरे इलाके को अपनी चपेट में ले लिया था। चारों तरफ बिखरे हुए शव और जलती हुई वस्तुएं नजर आ रही थीं। यह दृश्य इतना भयावह था कि वहां मौजूद लोग घबराए हुए थे। राहत और बचाव दल तेजी से आग पर काबू पाने और घायलों को अस्पताल पहुंचाने में जुटे हुए थे।

Nigeria fuel tank blast में आगे की चुनौतियाँ।

नाइजीरिया में फ्यूल टैंकर हादसे बढ़ते जा रहे हैं, और इनसे निपटने के लिए सरकार को सख्त कदम उठाने की आवश्यकता है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतें और देश में जारी आर्थिक संकट के चलते लोग जान जोखिम में डालकर पेट्रोल लूटने की कोशिश करते हैं, जिससे इस तरह के हादसे हो रहे हैं। इसलिए, सरकार को इस तरह के हादसों को रोकने के लिए कड़े कानून लागू करने होंगे। सड़कों की स्थिति में सुधार, ड्राइविंग के नियमों का सख्ती से पालन, और जनता के बीच जागरूकता फैलाना बेहद जरूरी है।

यदि समय पर इन समस्याओं का समाधान नहीं किया गया, तो भविष्य में ऐसे और भी हादसे हो सकते हैं, जो देश के लिए गंभीर चुनौती साबित होंगे।

यह भी पढ़े :-

Tamil Nadu Train Accident: तमिलनाडु में हुआ बड़ा ट्रेन हादसा, 12 डिब्बे हुए छतिग्रस्त।

Ranveer Allahbadia: साइबर हमला और YouTube चैनल कैसे हुईं हैक?

Article 370 Movie: यामी गौतम कश्मीर में एक इंटेलिजेंस ऑफिसर की भूमिका के रूप में दिखाई देंगी|

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *