Karachi BlastKarachi Blast, Image Source:- X

Highlights

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Karachi Blast: कराची विस्फोट में चीनी नागरिकों की मौत

रविवार रात कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास हुए विस्फोट ने पाकिस्तान और चीन के संबंधों को हिला कर रख दिया है। इस हमले में दो चीनी नागरिकों समेत तीन विदेशी लोगों की मौत हो गई, जबकि 17 अन्य घायल हो गए। इस घटना के बाद चीन ने कड़ी प्रतिक्रिया दी है और पाकिस्तान से अपराधियों को सख्त सजा देने की मांग की है। साथ ही, उसने अपने नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह भी दी है।

Karachi Blast: हमले की घटना?

सबसे पहले, यह हमला उस वक्त हुआ जब कराची एयरपोर्ट के पास पोर्ट कासिम इलेक्ट्रिक पावर कंपनी के चीनी कर्मचारियों का काफिला गुजर रहा था। यह हमला सुनियोजित था और इसका मकसद चीनी नागरिकों को निशाना बनाना था। धमाके की तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि आसपास की इमारतें हिल गईं और आसमान में धुआं भर गया। इसके तुरंत बाद सुरक्षा बलों ने घटनास्थल की घेराबंदी कर दी और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया

वहीं, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में घटनास्थल पर जलती कारें और धुआं साफ़ देखा जा सकता है। घायलों को तुरंत नजदीकी अस्पतालों में भर्ती कराया गया, जहां कुछ की हालत गंभीर बनी हुई है। इसके अलावा, इस हमले में कुछ पाकिस्तानी नागरिक भी घायल हुए हैं।

चीन की सख्त प्रतिक्रिया

दूसरे, हमले के बाद चीन ने पाकिस्तान से सख्त कार्रवाई की मांग की है। पाकिस्तान स्थित चीनी दूतावास ने एक सख्त बयान जारी किया है। चीन ने इस हमले को आतंकवादी कृत्य करार दिया है और पाकिस्तान सरकार से अपराधियों को तुरंत गिरफ्तार कर सख्त सजा देने की मांग की है। चीनी दूतावास ने यह भी कहा है कि पाकिस्तान में चीनी नागरिकों और परियोजनाओं की सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जाएं।

इसके अलावा, चीनी दूतावास ने एक आपातकालीन योजना भी शुरू की है। उन्होंने पाकिस्तान में रह रहे अपने नागरिकों को सतर्क रहने की सलाह दी है। यह घटना चीनी नागरिकों के लिए यह संकेत है कि उन्हें अपनी सुरक्षा के प्रति पूरी तरह सतर्क रहना चाहिए और किसी भी प्रकार की अनदेखी नहीं करनी चाहिए।

Karachi Blast: बलूच लिबरेशन आर्मी ने ली हमले की जिम्मेदारी

इस हमले की जिम्मेदारी बलूच लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने ली है। बीएलए एक उग्रवादी संगठन है, जो बलूचिस्तान की आज़ादी के लिए संघर्ष कर रहा है। उन्होंने पत्रकारों को भेजे एक बयान में कहा कि यह विस्फोट चीनी नागरिकों को निशाना बनाकर किया गया था। बीएलए का उद्देश्य चीन और पाकिस्तान के बीच चल रही आर्थिक परियोजनाओं, खासकर चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (CPEC), को निशाना बनाना है।

हालांकि, बलूचिस्तान के लोग इस गलियारे का विरोध करते हैं, क्योंकि वे इसे अपनी संपत्ति और संसाधनों पर नियंत्रण के प्रयास के रूप में देखते हैं। बीएलए ने पिछले कुछ समय से चीनी नागरिकों और परियोजनाओं को निशाना बनाते हुए कई हमले किए हैं।

पाकिस्तान-चीन संबंधों पर असर

इस घटना ने एक बार फिर पाकिस्तान और चीन के बीच के रिश्तों पर असर डाला है। चीन पाकिस्तान का सबसे बड़ा साझेदार है और उसने पाकिस्तान में अरबों डॉलर का निवेश किया है। खासकर, चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे में चीन की अहम भूमिका है। लेकिन बलूचिस्तान जैसे अशांत इलाकों में चीनी नागरिकों और परियोजनाओं पर हो रहे लगातार हमलों ने इन संबंधों को चुनौती दी है।

इस हमले ने यह साबित कर दिया है कि पाकिस्तान में चीनी नागरिकों की सुरक्षा को लेकर गंभीर चिंताएं हैं। चीन ने पाकिस्तान से बार-बार अपील की है कि वह ऐसे हमलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करे। हालांकि, इन हमलों में कोई कमी नहीं आई है, जिससे चीन के धैर्य की परीक्षा हो रही है।

Karachi Blast: सुरक्षा के लिए कड़े कदम उठाने की जरूरत

अब पाकिस्तान और चीन दोनों के लिए यह चुनौती है कि वे मिलकर इस समस्या का समाधान ढूंढें। पाकिस्तान को उग्रवादी संगठनों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करनी होगी ताकि चीनी नागरिकों और उनकी परियोजनाओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके। साथ ही, चीन को भी अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त कदम उठाने होंगे।

इस घटना ने यह साफ कर दिया है कि पाकिस्तान में विदेशी नागरिकों और उनकी परियोजनाओं की सुरक्षा को लेकर अभी भी बहुत काम किया जाना बाकी है। इसलिए, पाकिस्तान सरकार को यह सुनिश्चित करना होगा कि विदेशी नागरिक सुरक्षित महसूस करें और उनके खिलाफ हो रहे हमलों को जल्द से जल्द रोका जाए।

अंततः, कराची एयरपोर्ट के पास हुआ यह विस्फोट एक बार फिर पाकिस्तान और चीन के बीच के संबंधों को तनावपूर्ण बना सकता है। जहां चीन पाकिस्तान का सबसे बड़ा सहयोगी है, वहीं लगातार हो रहे हमलों से चीन की चिंताएं बढ़ रही हैं। अब यह पाकिस्तान पर निर्भर करता है कि वह उग्रवादी संगठनों से निपटने के लिए कितनी गंभीरता से कदम उठाता है और चीनी नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करता है।

यह भी पढ़े:-

World Animal Day: जाने क्यों मनाया जाता है और क्या है इसका उद्देश्य

Border Gavaskar Trophy: स्मिथ का ‘ब्रेन फ़ेड’ और बुमराह की तारीफ।

क्या बाइबल में मांस खाना मना है? जाने पूरी जानकारी

One thought on “Karachi Blast: चीन ने पाकिस्तान से की कड़ी कार्रवाई की मांग।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *