Ayodhya Masjid कब तक बनकर तैयार होगा ?

Ayodhya Masjid: जैसा आप सब को पता ही है की राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद मामले में उच्चतम न्यायालय के फैसले के आधार पर मुसलमान समाज को अयोध्या के धन्नीपुर में Ayodhya Masjid कि जमीन दी गई और राम जन्मभूमि निर्माण का रास्ता साफ हो गया और अब  अयोध्या राम मंदिर (Ram Mandir Ayodhya)  करीब-करीब बनकर  तैयार है, और 22 जनवरी को मंदिर की प्राण-प्रतिष्ठा होगी. लेकिन Ayodhya Masjid का निर्माण अभी तक नहीं सुरु हो पाया है। लेकिन मिली जानकारी के मुताबिक मस्जिद का निर्माण अब  बहुत जल्द ही सुरु होने जा  रहा है, और अभी तक मिले मीडिया खबरों के हिसाब से मन जा रहा है कि काबा के इमाम-ए-हरम इस मस्जिद की नींव रखेंगे. इमाम-ए-हरम माने वो इमाम साहब, जो मक्का के पवित्र काबा में नमाज पढ़वाते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Ayodhya Masjid निर्माण में इतना समय क्यों लग रहा है ?

जमीन पर मस्जिद का निर्माण उसी  साल से शुरू होने की संभावना थी। लेकिन कई करने से निर्माण कार्य सुरु नहीं हो पाया था, लेकिन  मस्जिद का निर्माण कर रहे ‘इंडो इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ट्रस्ट’ का कहना था की प्रशासन से कई पेपर पर परमिशन न मिलने के वजह से निर्माण सुरु नहीं हो पाया था, तथा अब मस्जिद का अंतिम डिजाइन फरवरी के मध्य तक मिल जाने की संभावना है. उसके बाद उसे प्रशासनिक मंजूरी के लिए प्रस्तुत कर दिया जाएगा. फरवरी में ही परिसर में ‘साइट ऑफिस’ खोल दिया जाएगा और  विभिन्न राज्यों में अपने लोगों को परियोजना के लिए धन जुटाने की जिम्मेदारी देना है. उन्होंने कहा, ‘हम पारदर्शिता और जवाबदेही दोनों सुनिश्चित करने के लिए काम करेंगे , और उम्मीद है कि हम मई तक मस्जिद का निर्माण शुरू करने की स्थिति में आ जाएंगे।

 

 

By Vijay Mark

मैं The News Ark में राजनीति, प्रौद्योगिकी और नौकरी से संबंधित समाचार लेख लिखता हूं और मुख्य संपादक के रूप में भी काम करता हूं, किसी भी प्रश्न या जानकारी के लिए contact@thenewsark.com पर मेल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *