Shikhar Dhawan Retirement को लेकर एक वीडियो सोशल मिडिया जारी कर सन्यास का ऐलान किया जिसमे उन्होंने अपने कोच सभी टीम क्रिकेटर और सभी फैन्स को धन्यवाद करते हुए अंतरराष्ट्रीय डोमेस्टिक क्रिकेट को अलविदा किया।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Shikhar Dhawan Retirement : कैसे हुई थी गब्बर की क्रिकेट मे शुरुआत ?

विकिपीडिया के अनुसार शिखर धवन का जन्म 5 दिसंबर 1985 दिल्ली में हुआ था शिखर धवन की आयु आज के दिन 39 वर्ष की है शिखर धवन की पत्नी का नाम आयशा मुखर्जी हैं, अतः शिखर धवन पंजाबी खत्री परिवार से आते हैं 12 साल की उम्र में ही इन्होंने क्रिकेट खेलने का ठान लिया था।

उन्होंने लवली पब्लिक स्कूल प्रियदर्शनी बिहार से अपने स्कूली शिक्षा प्राप्त की जब वह 12 साल के थे तब चाचा तारक सिन्हा ने क्रिकेट क्लब ज्वाइन करने मे सहारा दिया प्रतिष्ठित सोनेट क्लब में भाग लेने के लिए चाचा सिंह ने उनकी की अगुवाई की जिसके तुरंत बाद उन्होंने स्कूल टूर्नामेंट में भाग लिया। जिसमें अपनी टीम U-15 के लिए शतक लगाकर कोच को भी प्रभावित कर दिया।

Shikhar dhawan retirement
Shikhar dhawan retirement
Image source : Insta.

2003 और 2004 के अंडर -19 विश्व कप में तीन शतक के साथ 84.6 की औसत से 505 रन बनाकर वह प्लेयर ऑफ टूर्नामेंट बने थे और टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ प्लेयर घोषित किए गए इसके बाद रणजी ट्रॉफी में धवन का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा।

2004 से 2005 में दिल्ली के लिए रणजी शुरुआत की अपनी सफलता के लिए जारी रखा और वह अब अपने राज्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण खिलाड़ी हो चुके थे उन्होंने आठ माचो में 570 रन बनाए थे 2007 से 2008 में अपनी टीम को रणजी खिताब जीतने में शिखर धवन ने अहम भूमिका निभाई थी।

शिखर का परफॉर्मेंस इतना बेहतरीन था कि कई बड़े खिलाड़ियों को विश्राम करने का मौका दिया गया इसके बाद अक्टूबर 2010 में विशाखापट्टनम मे ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे क्रिकेट खेल कर इंटरनेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत की।

सुरेश रैना की कप्तानी में जून 2011 के दौर में वेस्टइंडीज के खिलाफ T20 क्रिकेट की शुरुआत की, इसके बाद उन्होंने एक दिवसीय मैच में 76 गेंद में 3 चौके और 1 छक्के की मदद से 51 रन बनाये है जो की शिखर धवन के जीवन का पहला अर्थशतक था।

अतः 14 मार्च 2013 को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट करियर की शुरुआत की साथ ही साथ उन्होंने बताया कि सचिन तेंदुलकर से उन्होंने टोपी प्राप्त किया था टेस्ट के तीसरे दिन उन्होंने 85 गेंद पर शतक जड़ सबसे तेज टेस्ट में शतक बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया।

Shikhar Dhawan Retirement : इंटरनेशनल और डोमेस्टिक क्रिकेट दोनों से लिया संन्यास।

24 अगस्त को एक बहुत ही भावुक वीडियो शिखर धवन द्वारा पोस्ट किया जाता है जिसमें Shikhar Dhawan Retirement का ऐलान किया शिखर धवन को गब्बर के नाम से भी जाना जाता है वह एक भारतीय बाएं हाथ के बल्लेबाज हैं।

शिखर धवन काफी समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे थे शिखर धवन ने काफी समय तक टीम इंडिया के लिए ओपनर बैट्समैन के रूप में नजर आते थे, सुमन गिल के बेहतरीन परफॉर्मेंस को देखते हुए गब्बर को ओपनिंग से रिप्लेस कर बैठाया गया था।

सुमन गिल जैसे धुरंधर खिलाड़ियों को देखकर ऐसा लगता था कि शिखर धवन की वापसी बहुत मुश्किल है शिखर धवन वह खिलाड़ी है जिन्होंने 2010 में वनडे क्रिकेट से करियर की शुरुआत की थी फिर बाद में T20 और टेस्ट फॉर्मेट में भी डेब्यू करने का मौका मिला।

Shikhar Dhawan Retirement : शिखर धवन के क्रिकेट रिकॉर्ड।

शिखर धवन ने 20 अक्टूबर सन 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहला वनडे क्रिकेट खेला था, परंतु 16 फरवरी 2018 दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने अपने अंतिम एक दिवसीय मैच खेला था।

4 जून 2011 वेस्टइंडीज के खिलाफ उन्होंने पहला अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट खेला था लेकिन 7 नवंबर सन 2017 न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी अंतरराष्ट्रीय T20 क्रिकेट खेला था।

14 मार्च 2013 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय टेस्ट मैच खेला था बताते चैन 5 जनवरी सन 2018  दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने अपना अंतिम अंतरराष्ट्रीय टेस्ट क्रिकेट मैच खेला था।

शिखर धवन अब तक 29 टेस्ट मैच, 102 वन डे मैच, 28 T20 मैच खेल चुके हैं, जिसमें ओपनिंग करते समय उनके सबसे अच्छे परफॉर्मेंस रहे हैं।

शिखर धवन के अब तक के सबसे बेस्ट रिकॉर्ड्स टेस्ट मैच में शिखर का सर्वाधिक स्कोर 190 रन है तथा वहीं पर एक दिवसीय मैच में 137 रन है साथ ही साथ इंटरनेशनल T20 क्रिकेट में उनका सर्वाधिक स्कोर 80 रन है।

बात करें उनके शतक और अर्धशतक की तो इंटरनेशनल टेस्ट करियर में उन्होंने 6 शतक और 4 अर्धशतक जड़े हैं,वहीं अगर नजर डाले है वनडे क्रिकेट में तो 13 शतक और 24 अर्ध शतक का रिकॉर्ड है अगर बात करें इंटरनेशनल T20 क्रिकेट की तो उनका एक भी शतक नहीं है परंतु 3 अर्थशतक है।

शिखर धवन के आईपीएल से संन्यास लेने की अब तक कोई खबर नहीं है हो सकता है हम सब के लिए खुशखबरी हो कि आईपीएल में धवन की बैटिंग देखने को मिल जाए।

Shikhar Dhawan Retirement : जाने कितने टीमों के लिए खेल चुके हैं शिखर धवन ?

भारत,डेक्कन चार्जर,भारत ए, भारत उभरते खिलाड़ी,इंडिया रेड,भारतीय बोर्ड अध्यक्ष एकादश,उत्तर क्षेत्र, यू डब्ल्यू ई कुलपति 11, दिल्ली,दिल्ली कैपिटल,भारत बी,ग्रीन इंडिया,भारत वरिष्ठ नागरिक,मुंबई ए,शेष भारत, पंजाब किंग, दिल्ली अंडर 16, इंडिया ब्लू, इंडिया मास्टर्स, इंडिया अंडर-19,मुंबई इंडियंस, हैदराबाद सनराइजर्स।

अब तक इतनी टीमों के साथ खेल चुके हैं क्रिकेट मैच काफी बेहतरीन लाइन के क्रिकेट करियर के सफर का और अब उन्होंने क्रिकेट को अलविदा कहा अफसोस ना जताते हुए उन्होंने कहा मुझे इस बात की खुशी है कि मैं अपने देश के लिए खेला है।

इसे भी पढ़े :-

IND vs SL: इस सीरीज में मचने वाला है धमाल

Top Olympic Athletes: जाने ओलिंपिक एथेलट्स के बारे में

Holistic Therapy Day: होलिस्टिक थेरेपी क्या है, जाने इसके महत्त्व

Annu Rani: भाला खरीदने के पैसे नहीं थे तो बांस से भाला बनाकर सीखा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *