National Creators Award RegistrationNational Creators Award Registration

National Creators Award Registration: अब रील बनाने वालो को सरकार देगी अवार्ड, ऐसे करे आवेदन। जब से जिओ भारत में लांच हुआ है तब से ऐसा लगता है जैसे भारत में इंटरनेट की क्रांति है आ गयी है, हर किसी के लिए इंटरनेट इस्तेमाल करना आसान हो गए है। ऐसे में बहुत सरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स आ गए जिसपे लोग ज्यादा समय बिताने लगे है। और कई लोग उसी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के द्वारा लोगो तक अपनी कला और ज्ञान पंहुचा रहे है जिनको कंटेंट क्रेटर्स कहा जाता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

कई क्रेटर्स तो ऐसे जिनके पास लाखो में फोल्लोवेर्स है।अब भारत सरकार ने अब इन क्रेटर्स को सम्मानित करने के लिए एक स्कीम लांच की है “National  Creators Award” जिसमे 20 तरह के अवार्ड्स दिए जायेंगे। अगर आप भी सोशल मीडिया के जरिये लोगो तक जानकारी पंहुचा रहे तो आप भी इसका हिस्सा बन सकते है।

National Creators Award Registration
National Creators Award Registration( image source- mygov,in)

National Creators Award Registration: सरकार देगी सम्मान

केंद्र सरकार हाल ही में National Creators Award का ऐलान किया है जिसमे ऐसे तमाम कंटेंट क्रिएटर्स और इंफ्लुएंसर्स को नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड दिया जा रहा है. इसके लिए सरकार की तरफ से नॉमिनेशन भी मांगे गए हैं. सरकार ने जानकारी दी है कि इस अवॉर्ड का मकसद देशभर में नॉलेज फैला रहे क्रिएटर्स को पहचान देना और उन्हें सम्मानित करना है. सरकार की तरफ से बताया गया है कि नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड्स 20 अलग-अलग कैटेगरी में दिए जाएंगे. नॉमिनेशन की आखिरी तारीख 21 फरवरी 2024 है.

इसके लिए MyGov.in पर एक पेज तैयार किया गया है, जिसमें पीएम मोदी का एक कोट भी लगाया गया है. इसमें लिखा गया है, “मैं देख रहा हूं कि आपका कंटेंट हमारे देश के लोगों को कैसे प्रभावित करता है और हमारे पास इस प्रभाव को और भी अधिक प्रभावी बनाने का मौका है.”

National Creators Award Registration Eligibility

  • रजिस्ट्रेशन करने वाले इन्फ्लुएंसर की आयु 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • 20 अवार्ड्स में से 19 के रजिस्ट्रेशन करने के लिए भारतीय नागरिक हों अनिवार्य है 1 अवार्ड अंतर्राष्ट्रीय डिजिटल निर्माताओं के लिए समर्पित है।
  • इन्फुलेंसर के फोल्लोवेर निम्लिखित में से एक या एक से अधिक प्लेटफॉर्म्स पर होने चाहिए , इंस्टाग्राम, यूट्यूब, एक्स, लिंक्डइन या फेसबुक।
  • कंटेंट इंग्लिश या कोई और अन्य भारतीय भाषा में होना चाहिए।
  • भारतीय कंटेंट क्रेटर्स काम से काम तीन श्रेणि में रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

    National Creators Award Registration
    National Creators Award Registration( image source mygov.in)

National Creators Award Registration: कैसे करे रजिस्ट्रेशन

  1. सबसे पहले यहाँ क्लिक करके  innovateindia.mygov.in वेबसाइट पर जाये।
  2. इसके बाद यहां आपको नेशनल क्रिएटर्स अवॉर्ड 2024 क विकल्प दिखेगा।
  3. पहले अपने फोन नंबर और ओटीपी से लॉगइन करे।
  4. इसके बाद अपनी कैटेगरी चुने।
  5. उसके कुछ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स का लिंक अटैच करके अपना रजिस्ट्रेशन पूरा करे।

National Creators Award Registration: कैसे होगा सिलेक्शन

  1. सरकार, अकादेमी, मीडिया, और सिविल सोसाइटी के क्षेत्रो के कुछ विशेष लोगो का एक टीम तैयार किया गया है जो यह जाँच करेगा की रजिस्ट्रेशन करने वाले इन्फ्लुएंसर का प्रभाव समाज और लोगो के लिए कितना है। यह देखा जायेगा की क्या आपके कंटेंट से समाज के लोगो में कोई जागरूकता आ रहा और क्या आपका कंटेंट समाज के लिए सभ्य समाज के लिए अच्छा है।
  2. उसके बाद पैनल में मजूद लोगो उस इन्फ्लुएंसर का टीम वोटो के माध्यम से चयन करेंगे और चयन ऐसा भी की बस टीम वाले के वोट से नहीं बल्कि जनता की राय को भी महत्व देती है।
  3. उसके बाद प्रत्येक श्रेणी में किसी के का चयन किया जायेगा और अवार्ड वाले दिन सम्मानित किया जायेगा।

National Creators Awards

पुरस्कार विवरण
सर्वश्रेष्ठ कथाकार पुरस्कार भारतीय सांस्कृतिक एथोस को रचनात्मक कहानीकहन के माध्यम से बढ़ावा देने वाले निर्माताओं को सम्मानित करता है।
वर्ष का विघ्नकर्ता उस निर्माता को पहचानता है जिसने स्थिति को चुनौती दी है, अपने क्षेत्र में महत्वपूर्ण परिवर्तन या नवाचार लाया है।
वर्ष का सेलिब्रिटी क्रिएटर उच्च-प्रोफ़ाइल निर्माता को पहचानता है जिसने अपनी सेलिब्रिटी स्थिति का उपयोग सकारात्मक परिवर्तन को प्रभावित करने और रचनात्मक और प्रभावशाली ऑनलाइन सामग्री के लिए किया है।
ग्रीन चैंपियन अवार्ड पर्यावरण संरक्षण, स्थिरता और हरित जीवन शैली के प्रचारक निर्माताओं को सम्मानित करता है।
सोशल चेंज के लिए सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर निर्माता को पहचानता है जो अपने मंच का उपयोग सामाजिक कारणों, दान कार्यों, समावेशिता, सशक्तिकरण और अन्य सकारात्मक परिवर्तन के लिए करता है।
सबसे प्रभावशाली अग्री क्रिएटर निर्माता को पहचानता है जो भारत में कृषि को ऊंचा उठाने के लिए नई खेती तकनीकों, उपकरणों को शिक्षित, समीक्षा करता है और प्रदर्शित करता है।
वर्ष का सांस्कृतिक दूत लोगों को सम्मानित करता है जो विभिन्न जीवनशैली सामग्री के माध्यम से देश की संस्कृति को बढ़ावा देते हैं।
अंतर्राष्ट्रीय क्रिएटर अवार्ड विदेश में आधारित निर्माताओं को सम्मानित करता है जो भारत की संस्कृति और सॉफ्ट पावर को बढ़ावा दे रहे हैं।
सर्वश्रेष्ठ यात्रा क्रिएटर अवार्ड यात्रा सामग्री के माध्यम से भारत की समृद्ध पर्यटन क्षमता को प्रदर्शित करने वाले निर्माताओं को सम्मानित करता है।
स्वच्छता अम्बेसडर अवार्ड स्वच्छता को बढ़ावा देने वाले निर्माताओं को सम्मानित करता है।
द न्यू इंडिया चैंपियन अवार्ड भारत की प्रगति और उपलब्धियों को प्रदर्शित करने वाले निर्माताओं को हाइलाइट करता है।
टेक क्रिएटर अवार्ड नवीनतम गैजेट्स और नवाचारों पर अंतर्दृष्टि, समीक्षा, और सिफारिशें प्रदान करने वाले निर्माताओं के लिए।
हेरिटेज फैशन आइकन अवार्ड स्थानीय कपड़ा ब्रांडों को बढ़ावा देने वाले और भारत की समृद्ध वस्त्र संस्कृति को संरक्षित और मनाने वाले निर्माताओं को सम्मानित करता है।
सबसे रचनात्मक क्रिएटर (पुरुष और महिला) मनोरंजन मूल्य और सामाजिक संदेश दोनों प्रदान करने वाले पुरुष और महिला निर्माताओं को पहचानता है।
खाद्य श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर भारत की खाद्य संस्कृति की विविधता को प्रदर्शित करने वाले निर्माताओं को सम्मानित करता है।
शिक्षा श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर सीखने वालों को समृद्ध करने वाली सूचनात्मक सामग्री के साथ शैक्षिक परिदृश्य में योगदान देने वाले निर्माताओं को सम्मानित करता है।
गेमिंग श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर गेमप्ले, समीक्षाओं, या Esports कमेंट्री के माध्यम से गेमिंग के आसपास समुदायों को संलग्न करने वाले निर्माताओं के लिए।
सर्वश्रेष्ठ माइक्रो क्रिएटर माइक्रो-निर्माताओं को सम्मानित करता है, भले ही उनका दर्शक वर्ग छोटा हो, जो अपनी निश्चित या समुदाय के भीतर महत्वपूर्ण प्रभाव डालने के लिए।
सर्वश्रेष्ठ नैनो क्रिएटर नैनो-निर्माताओं को सम्मानित करता है, अक्सर उच्च स्तर की इंटरैक्शन और व्यक्तिगत संबंध ड्राइव करता है।
स्वास्थ्य और फिटनेस श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ क्रिएटर स्वास्थ्य, कल्याण, और फिटनेस को बढ़ावा देने वाले निर्माताओं को पहचानता है, उनके दर्शकों को स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित करता है।

आपके जानकारी के लिए >>>>

Valentines Day: क्यों मनाया जाता है वैलेंटाइन डे, जाने इसके पीछे का इतिहास

Rajya Sabha Election: क्या है राज्यसभा और कैसे होता है इसका चुनाव समझे आसान शब्दों में

Abu Dhabi Hindu Temple: मुस्लिम देश में एशिया का सबसे बड़ा मंदिर बनकर तैयार, जाने खास बाते

RodBez: बिहार के रिक्शे वाले ने खड़ी कर दी 4 करोड़ की कंपनी

By Vijay Mark

मैं The News Ark में राजनीति, प्रौद्योगिकी और नौकरी से संबंधित समाचार लेख लिखता हूं और मुख्य संपादक के रूप में भी काम करता हूं, किसी भी प्रश्न या जानकारी के लिए contact@thenewsark.com पर मेल करें।

2 thoughts on “National Creators Award Registration: रील बनाने वालो को सरकार देगी अवार्ड, ऐसे करे आवेदन”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *