Chinese Delivery AgentChinese Delivery Agent
चीन के हांगझोउ शहर में 55 साल के एक Chinese Delivery Agent की दुखद मौत ने लोगों का ध्यान खींचा है। युआन नामक इस एजेंट की मौत तब हुई, जब वह अपनी बाइक पर आराम कर रहे थे। वे लंबे समय से लगातार 18 घंटे काम कर रहे थे, जिससे उनकी तबियत बिगड़ गई और उनकी जान चली गई।

Highlights

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

काम के लंबे घंटे और थकान

मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक युआन नमक व्यक्ति Chinese Delivery Agent प्रतिदिन सुबह 6 बजे से लेकर रात 3 बजे तक लगातार काम करते थे। 5 सितंबर की रात में उन्होंने काम शुरू किया और उन्हें अगले दिन तड़के 1 बजे उनकी बाइक पर अचेत अवस्था में पाया गया। काम की अत्यधिक थकान उनके जीवन के लिए घातक साबित हुई।

“ऑर्डर किंग” के नाम से प्रसिद्ध

युआन अपनी मेहनत के लिए मशहूर थे और उन्हें “ऑर्डर किंग” कहा जाता था। वे हर दिन 500 से 600 युआन (करीब 6,000 से 7,000 रुपये) कमाते थे। बारिश के दिनों में उनकी कमाई 700 युआन (करीब 8,200 रुपये) तक पहुंच जाती थी। जब वे थकान महसूस करते, तो अपनी बाइक पर थोड़ी देर आराम कर लेते और नए ऑर्डर के आते ही फिर से काम पर लग जाते थे।

Chinese Delivery Agent दुर्घटना के बाद भी काम किया

मौत से एक महीने पहले युआन एक सड़क दुर्घटना में घायल हो गए थे, जिससे उनके पैर में चोट आई थी। 10 दिन आराम करने के बाद, उन्होंने फिर से काम शुरू कर दिया। युआन हांगझोउ में अपने 16 वर्षीय बेटे की पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए आए थे। उनका एक बड़ा बेटा भी है, जो शादीशुदा है और उसके अपने बच्चे हैं।

सरकारी बयान और जनता की प्रतिक्रिया

घटना के बाद, युहंग जिले के शियानलिन उप-जिला कार्यालय ने एक बयान जारी किया, जिसमें बताया गया कि युआन को आपातकालीन चिकित्सा दी गई थी, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका। डिलीवरी कंपनी, बीमा कंपनी और युआन के परिवार के बीच एक समझौता हो गया है।

सोशल मीडिया पर इस घटना के बाद लोगों में भारी आक्रोश देखने को मिला। लोग Chinese Delivery Agent ड्राइवरों की कठिनाइयों और उनके अधिकारों पर सवाल उठा रहे हैं। एक यूजर ने लिखा, “एक और ‘ऑर्डर किंग’ चला गया। क्या इन घटनाओं को रोकने का कोई तरीका नहीं है?” दूसरे यूजर ने कहा, “वह अपने परिवार का इकलौता कमाने वाला था, दिन-रात काम कर रहा था। उम्मीद है कि अगले जीवन में उसे इतनी तकलीफ न उठानी पड़े।”

Chinese Delivery Agent के अधिकारों की मांग

इस घटना ने Chinese Delivery Agent के काम के हालात और उनकी सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े किए हैं। लोग चाहते हैं कि ऐसे श्रमिकों के लिए बेहतर सुरक्षा मानक और काम के घंटे निर्धारित किए जाएं, ताकि वे सुरक्षित और स्वस्थ जीवन जी सकें। युआन की मौत ने दिखाया कि अत्यधिक काम और थकान किसी की जान के लिए कितनी खतरनाक हो सकती है। यह घटना इस बात की ओर इशारा करती है कि डिलीवरी ड्राइवरों जैसे श्रमिकों के लिए बेहतर सुरक्षा और काम के हालात सुधारने की जरूरत है, ताकि भविष्य में ऐसी घटनाओं से बचा जा सके। क्योकि हमारे देश में बहुत सारे युवा Delivery Agent का काम करते है और ज्यादा से ज्यादा आर्डर पाने के चक्कर में काम में ही लगे रहते है।

Chandrayaan-4 क्या है, जिससे भारत दुनिया में उभरने जा रहा

Sumi Borah in Online Trading Scam: 2200 करोड़ के स्कैम में असमिया एक्ट्रेस….

By Vijay Mark

मैं The News Ark में राजनीति, प्रौद्योगिकी और नौकरी से संबंधित समाचार लेख लिखता हूं और मुख्य संपादक के रूप में भी काम करता हूं, किसी भी प्रश्न या जानकारी के लिए thenewsark7@gmail.com पर मेल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *