क्रिकेट के खेल में जितना जरुरी एक बल्लेबाज या गेंदबाज होना होता है ठीक उसी प्रकार से किसी भी टीम के लिए एक विकेट कीपर का होना भी लॉजमी है। आइये जानते है कि कौन है वो जिनका नाम Top Wicketkeeper’s in the World की सूची में आते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

1. Mark Boucher

Mark Verdon Boucher साउथ अफ्रीका के दिग्गज विकेट कीपर ने अपने  इंटरनेशनल क्रिकेट के करियर में ऐसा कारनामा कर दिया है। जिनको तोडना लगभग मुश्किल लग रहा है। साउथ अफ्रीका के इस खिलाड़ी ने इस बात को साबित किया है की क्रिकेट मैच में विकेट कीपर का रोल सबसे मुश्किलो में से एक है। जहाँ क्रिकेट के बल्लेबाज आये दिन कोई ना कोई रिकॉर्ड बनाते रहते है या फिर कोई गेंदबाज जब कोई नया रिकॉर्ड बनता है। दुनिया के सभी दिग्गज विकेट कीपरो की सूची में पहले स्थान पर है, क्योंकि इंटरनेशनल क्रिकेट में उनके नाम सबसे  ज्यादा 998 कैच तथा स्टमपिंग लेने का रिकॉर्ड दर्ज है। हालांकि उन्होंने ने IPL में 2 टीमों ( RCB or KKR) के लिए भी विकेट कीपर का रोल अदा किया है। असल में लोग उनके बल्लेबाजी से ज्यादा उनकी विकेट कीपरिंग के दीवाने थे।

Top Wicketkeeper's in the World
Top Wicketkeeper’s in the world
Image Source: X

2. Adam Gilchrist

ऑस्ट्रेलिया के सबसे दिग्गज खिलाड़ियों में से एक Adam Gilchrist बाएं हाथ के इस ख़तरनाक बल्लेबाज के सामने अच्छे से अच्छे गेंदबाज काप उठते थे। दरअसल  में इस विकेट कीपर की सबसे खाश बात थी की ऑस्ट्रेलिया के इंटरनेशनल मैचों में ODI और T20 में ओपनिंग पार्टनर Matthew Hayden के साथ मिलकर बनाये गए सभी रिकॉर्ड आज भी लोगों के दिलो पर राज्य करते है। वो एक पूर्व रूप से ख़तरनाक बल्लेवाज के साथ साथ उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट में भी बढ़िया प्रदर्शन किया है। इसके अलावा Adam Gilchrist अपने इंटरनेशनल क्रिकेट करियर में कैचों और स्टापिंग को मिलाकर 905 कैच को लिया है।

Top Wicketkeeper's in the World
Top Wicketkeeper’s in the World
Image source: X

3.  MS Dhoni

भारतीय टीम के पूर्व कप्तान जिन्होंने भारत के लिए ICC के 3 फॉर्मेट में भारत को जितवाया हो और जिनका नाम है MS धोनी। MS Dhoni क्रिकेट का वो एकमात्र खिलाड़ी है जिससे अंपायर भी डरते थे, बल्कि धोनी को लोग सिर्फ MS DRS भी बुलाते है क्योंकि अब लोगों का ऐसा मानना है की अंपायर का गलत आउट दे सकता है। लेकिन धोनी के रहते है अंपायर को भी अपना फैसला बदलना पड़ जाता है। और उन्हें दुनिया के सबसे बड़े फिनिशर की सूची में है टॉप पर आते है। उन्होंने भारत के लिए बहुत सारी ऐसे पारिया खेली जिसे देखकर लोग आज भी उनको दुबारा से क्रिकेट के ग्राउंड में देखना चाहते है। वो ना सिर्फ भारत के सबसे बड़े विकेट कीपर बल्लेबाज है बल्कि दुनिया के सबसे बड़े फिनिशर है, और तो और धोनी के नाम विकेट कीपर में 898 शिकार दर्ज है।

Top Wicketkeeper's in the World
Top Wicketkeeper’s in the World
Image Source: X

4. Kumar Sangakkara

श्रीलंका के महान और दिग्गज बल्लेबाज कुमार सांगकरा ने श्रीलंका क्रिकेट के लिए उन्होंने जो भी योगदान दिया है उसको शब्दों में बया नहीं किया जा सकता है। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने क्रिकेट की दुनिया में अपनी बल्लेबाजी से श्रीलंका को बहुत सारे मैचों को जितवाया है, हालांकि क्रिकेट की दुनिया दूसरा कुमार सांगकारा नहीं आ सकता है। और तो और Kumar Sangakkara ने अपनी विकेट कीपरिंग के दौरान दुनिया भर में अपना नाम कामयाबी के पन्नों पर दर्ज करवाया है। श्रीलंका के लिए कैच और स्टमपिंग को मिलाकर 678 के साथ वो पहले स्थान पर है। हालांकि इसके अलावा Kumar Sangakkara दुनिया के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज सूची में भी इनका नाम टॉप 5 में आता है। दरअसल श्रीलंका क्रिकेट के लिए कुमार सांगककारा के टेस्ट में 12 हजार  से अधिक और ODI में भी 14 हजार से ज्यादा रन बनाये है।

Top Wicketkeeper's in the World
Top Wicketkeeper’s in the World Image Source: X

Top 5 Greatest Indian Batsman: नाम से नहीं काम से काम से जाने जाते है

 

 

By Aman Mark

Sports news writer and reviewer.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *