Top 5 Greatest Indian BatsmanTop 5 Greatest Indian Batsman

इस आर्टिकल में माध्यम से हम आपको बताएँगे Top 5 Greatest Indian Batsman के बारे में, जैसा की हम सभी जानते है भारत क्रिकेट का इतिहास हमेशा से बल्लेबाजों के लिए खाश रहा है क्योंकि भारतीय टीम के बल्लेबाज चाहे वो लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर हो दा वॉल राहुल द्रविड़ हो या फिर क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर या फिर वर्तमान में किंग विराट कोहली या फिर पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी या फिर हिटमैन रोहित शर्मा हो या फिर पूर्व धाकड़ ओपनर बल्लेबाज वीरेंदर सेहवाग हो।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Top 5 Greatest Indian Batsman: 1. सचिन तेंदुलकर

सचिन रमेश तेंदुलकर क्रिकेट इतिहास का वो नाम है जो क्रिकेट की दुनिया में अमर हो चूका है, क्रिकेट की दुनिया में 24 के सफर में सचिन तेंदुलकर ने जो कुछ हासिल किया है अब शायद ही कोई उनके बराबरी तक पहुंच सके।

सचिन तेंदुलकर के द्वारा बनाये गए रिकॉर्ड और उनके द्वारा खेले गए कुछ अद्भुत परिया आज भी उनके फैंस के दिलो पर राज करती है, सचिन तेंदुलकर दुनिया के पहले पहले बल्लेबाज है जिन्होंने ODI मैचों में सबसे पहले 200 रन बमाये थे।

और तो और सचिन तेंदुलकर जिस समय वो बल्लेबाजी करने उतरते थे उस दौर में गेंदबाजो का दौर हुआ करता था उनके समय पर ब्रेट ली, शौन टेट, शोएब अख्तर, वसीम अकरम, शेन वार्न,ग्लैंन मकग्राथ, मालकोलम मार्शल, मुट्ठीयाह मुरलीधरन, वक़ार योनिस, कोर्टने वॉलश, जेम्स एंडरसन, शौन पोलॉक, लसिथ मलिंगा इत्यादि।

सचिन तेंदुलकर दुनिया के एक मात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने ODI और टेस्ट मैचों को मिलाकर 100 शतक लगा चुके है और तो और आज भी सबसे रन इंटरनेशनल मैचों में सचिन तेंदुलकर के नाम दर्ज है।

Top 5 Greatest Indian Batsman: 2. राहुल द्रविड़

टॉप 5 ग्रेटेस्ट बैट्समैन इंडिया से अगर दूसरे नंबर पर राहुल द्रविड़ को इसलिए रखा गया है क्योंकि राहुल द्रविड़ एक कम्पलीट क्रिकेट प्लेयर्स माना जाता है, हालांकि रिपोर्ट के मुताबिक लोगों का मानना है की सुनील गावस्कर को टीम इंडिया का सबसे निडर बल्लेबाज मानते है क्योंकि जिस समय गावस्कार खेला करते थे उस समय में वो बिना हेलमेट के खेलते था और टेस्ट क्रिकेट में 10000 से ज्यादा रन से बनाये है।

लेकिन अगर वही बात दा वॉल द्रविड़ की करे तो इन्होंने देश के लिए विकेटकीपर, कप्तानी, ओपनिंग, मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी किया है।

द्रविड़ को अपने बल्लेबाजी के साथ साथ अपने शांत सौभाव के लिए जाने जाते है, हालांकि उनकी बल्लेबाजी भारत के लिए बहुत बार मुश्किल हालातों से निकाला है, लेकिन राहुल द्रविड़ को उतना सम्मान नहीं मिला जितना उनको मिलना चाहिए था।

इनके अंदर अपने आप को मुश्किल हालत में भी अपने आप  पर काबू करके मैच के परिस्थिति के अनुसार खेलने की पूरी अनुभव थी, और रिपोर्ट के मुताबिक इनके बल्लेबाजी के वजह से बहुत सारे बॉलर्स का करियर ख़त्म हो गया क्योंकि इनको आउट करना हर किसी के बस की बात नहीं थी।

Top 5 Greatest Indian Batsman: 3. विराट कोहली

वर्तमान में भारतीय टीम में या पूरी क्रिकेट के टीम जिस बल्लेबाज से डरती है उसका नाम विराट कोहली है, हालांकि इनके बहुत सारे नाम है जैसे की किंग कोहली, दा रन मशीन, चेस मास्टर, Mr. अग्गरेसिव, इत्यादि।

विराट कोहली ने अपने 16 साल  के इस क्रिकेट के करियर में जो कुछ हासिल किया है वो सब उनकी कड़ी मेहनत और लगन से पाया है, विराट कोहली वर्तमान में पूरी दुनिया के सबसे प्रसिद्ध क्रिकेटर है।

विराट कोहली की सबसे खाश बात यह की लोग इनकी फिटनेस को लेकर ये जितना चर्चा में रहते है ठीक उतना ही आये दिन ये अपने रिकॉर्ड को लेकर रहते है। किंग कोहली दुनिया के एक मात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने ODI मैचों सबसे पहले 50 शतक लगाया है।

विराट कोहली दुनिया के एक मात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने इंटरनेशनल ODI मैचों में 8000,9000,10000,11000,12000 रन बनाये और इसके साथ ही इन्होंने टेस्ट मैचों में अपनी कप्तानी के दौरान टीम इंडिया को एक नई पीढ़ी तक लेकर गए है, उन्होंने टेस्ट में भी 29 शतक और T20 में 4000 से ज्यादा रन बनाये है।

विराट कोहली ने IPL में भी शानदार प्रदर्शन किया वो 7000 से ज्यादा रन बनाने वाले वो एकलौते बल्लेबाज है और तो और उनके नाम और सबसे ज्यादा IPL शतक भी दर्ज है।

Top 5 Greatest Indian Batsman: 4. महेंद्र सिंह धोनी

महेंद्र सिंह धोनी भारत के वो पहले ऐसे कप्तान है जिन्होंने अपनी कप्तानी में भारत के  लिए तीनो ICC ट्रॉफी जीती है, जिनके कप्तानी के बदौलत भारत ने T20 वर्ल्डकप 2007, ODI वर्ल्डकप 2011 और 2013 में चैंपियन ट्रॉफी जीती है।

धोनी ना सिर्फ एक बेहतरीन बल्लेबाज और विकेटकीपर थे बल्कि वो एक सच्चे लीडर थे, जिन्होंने भारतीय टीम के लिए कई दफ़ा ऐसी पारिया खेली है जो लगभग अनहोनी थी,  हालांकि लोग उनके शांत सौभाव के लिए जानते है।

महेंद्र सिंह धोनी दुनिया के सबसे बेहतरीन विकेटकीपरों में से एक माना जाता है, जितनी तेज और तर्रार ये मैदान में दौड़ते थे ठीक उसी प्रकार से ये स्टामपिंग करते थे।

धोनी ने अपने ODI करियर में  10773 रन बनाये है, सबसे खाश बात यह है की धोनी का इंटरनेशनल ODI मैचों का एवरेज 50 से ज्यादा है, ये इसलिए खास है क्योंकि धोनी एक मिडिल बैट्समैन थे लेकिन फिर भी उनकी रन बनाने की क्षमता बहुत से सारे खिलाड़ीयों से कहीं ज्यादा थी।

और ऐसा माना जाता है अगर धोनी ओपनर होते तो शायद ऐसा कोई भी रिकॉर्ड ना बचता जो धोनी ना तोड़ पाते, धोनी ने अपने ODI करियर में 16 शतक लगाए है।

Top 5 Greatest Indian Batsman: 5. रोहित शर्मा

भारतीय टीम के वर्तमान के कप्तान हिटमैन रोहित शर्मा जिनको लोग अब सिक्सर किंग भी कहते है, बतौर स्पीनर से अपने इंटरनेशनल करियर शुरुआत करने वाले इस खिलाड़ी ने क्रिकेट की दुनिया में ऐसे ऐसे रिकॉर्ड वाली पारिया खेली है जिनको टूटना लगभग नामुमकिन है।

रोहित शर्मा भारत के पहली बार 2013 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में चैंपियन ट्रॉफी में शिखर धवन के साथ पहली बार भारत के लिए ओपनिंग करियर की शुरुआत किया।

2013 के बाद से जिस रोहित शर्मा को लोग सिर्फ एक मिडिल ऑर्डर का बैट्समैन मानते थे उसी रोहित शर्मा को लोग ओपनिंग के मामले में भारत के सबसे ख़तरनाक ओपनर बल्लेबाज वीरेंद्र सेहवाग से तुलना करने लगे।

रोहित शर्मा दुनिया के एकमात्र ऐसे बल्लेबाज है जिन्होंने इंटरनेशनल ODI मैचों में 3 डबल शतक लगया है, और आज तक ODI मैचों में किसी एक खिलाड़ी के द्वारा बनाया गया सबसे ज्यादा रन (264) भी रोहित शर्मा के नाम दर्ज है।

हिटमैन रोहित शर्मा जितने ख़तरनाक बल्लेबाज है वो उतने ही ख़तरनाक कप्तान भी है, उनकी कप्तानी में उनकी IPL की टीम मुंबई इंडियंस 5 बार ट्रॉफी जीत चुकी है, और तो और 2024 में हुए T20 वर्ल्डकप में भारतीय टीम को चैंपियन बनाने में इनका बहुत बढ़ा योगदान रहा।

Tamil Nadu Cricket Stadium: दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम

Top 10 Richest Youtubers:- जाने दुनिया के 10 सबसे अमीर यू-टूबर्स के नाम।

Shikhar Dhawan Retirement : गब्बर के सन्यास का सबसे अनोखा अंदाज।

By Aman Mark

Sports news writer and reviewer.

One thought on “Top 5 Greatest Indian Batsman: नाम से नहीं काम से काम से जाने जाते है”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *