ipl 2024

Highlights

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IPL Auction 2023 मे ऑस्ट्रेलिया के खिलाडियो पर हुआ पेसो की बारिश

Mitchell Starc को कोलाकता ने 24.75 करोड़ मे ख़रीदा और Pat Cummins को Sunrisers Hyderabad ने 20. 50 करोड़ मे ख़रीदा है .  जहाँ बल्लेबाजों के दौर मे गेन्दबाजो को ज्यादा से ज्यादा पैसे मिले है और शायद ही किसी ने सोचा होगा की आईपीएल मे भारतीय खिलाड़ियों से ज्यादा किसी दूसरे देश के खिलाड़ियों इतना ज्यादा पैसा पाएंगे। आज 19 दिसम्बर को IPL का 14 वे सीजन का auction था और हर एक टीम अपने टीम के लिए अच्छे से अच्छे खिलाड़ियों को खरीद रही थी. सभी टीमों ने अपनी हैसियत के हीसाब से प्लेयर्स  पर बोली लगाई और उनको खरीद लिया! सबसे ज्यादा मजे की बात यह है की भारत का कोई खिलाडी ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज Mitchell Starc और Pat Cummins के आगे नहीं टिक पाए.. और ये IPL के इतिहास की सबसे ज्यादा पैसा पाने वाले खिलाडी बने और इसके साथ सबसे अजीब बात यह है की दोनों ही गेंदबाज है और जबकि भारत मे लोग बल्लेबाजों पर सबसे ज्यादा बोली लगाता है और भारतीय दर्शक भी बल्लेबाजी को हमेशा से स्पोर्ट्स किया है ये IPL मे पहली बार हुआ की की टॉप 2 players बौलर्स है जिनको सबसे ज्यादा पैसा मिला हो ।

Mitchell Starc

आखिर कौन है Mitchell Starc ,क्यों मिला उन्हें इतना पैसा ?

Mitchell Starc IPL 14 वे सीजन मे सबसे ज्यादा महेंगे खिलाडी बने है उनको कोलाकता ने 24.75 करोड़ मे ख़रीदा है हाल ही मे वर्ल्डकप मे अपनी टीम ऑस्ट्रेलिया को फाइनल जिताने मे उनका बहुत बड़ा योगदान था और सेमिफाइनल और फाइनल मे अपने दम पर बल्लेबाजों पर हावी होने वाले ऑस्ट्रेलिया के इस तेज गेंदबाज ने अपने गेंदबाजी के दम पर पुरे world मे अपना नाम कमाया है और वर्ल्डकप जैसे बड़ो मैचो मै कई बार अपने दम पर इन्होंने ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच जितावाया है और साथ मे ही मे 2015 World Cup व 2019 के World Cup मे अपनी गेंदबाजी से मिशाल पेश किया था! और तो और Mitchell Starc ऑस्ट्रेलिया को 2015 और 2023 को World cup जिताने मे बहुत बड़ा हाथ था.. बाएं हाथ के इस तेज गेंदबाज को अपनी Swing और सटीक Yarker के लिए जाने जाते है / Starc ने अपना आखिरी IPL मैच RCB के लिए 2015 मे खेला था और अब ठीक 8 सालो के बाद ये IPL मे वापसी कर रहे है! हालांकि Mitchell Starc इससे पहले 27 IPL मैच खेले है और मात्र 34 विकेट लिए है. ऐसा माना जाता है की ODI Cricket मे इनसे ज्यादा ख़तरनाक कोई कोई दूसरा गेंदबाज नहीं है ये दुनिया की किसी व पिच पर और किसी व बल्लेबाज को आउट करने की क्षमता रखते भी है / ऑस्ट्रेलिया के बोलिंग यूनिट मे इनका नाम सबसे पहले आता है की क्योंकि ये तेज गेंदबाजी के साथ साथ ये एक बहुत ही अच्छे फील्ड़र भी है! Mitchell Starc के कोलकाता मे आने मे से Kolkata Night Riders की Bowling unit वहुत ही मजबूत हो गयी है!

सबसे अजीब बात यह है की Mitchell Starc ने अपने ही देश ऑस्ट्रेलिया के कप्तान Pat Cummins को पीछे छोड़कर ये रिकॉर्ड बनाया है इससे पहले Pat Cunmins पर 20 करोड़ से भी ज्यादा की बोली थी और ऐसा माना जा रहा था की इस साल की सबसे मॅहगी बोली Pet Cummins पर लगेगी पर Mitchell Starc ने ऐसा नहीं होने दिया और IPL 2024 के सबसे महगे और तो और सबसे महगे विदेशी खिलाडी बने.. हालांकि उनके आसपास कोई भी भारतीय खिलाडी व नहीं है इससे ये साबित होता है की Mitchell Starc की बोलिंग मे कितना पावर है.

 

Pat Cummins

क्या Pat Cummins बदल सकते  है Sunrisers Hyderabad की किस्मत ?

Pat Cummins ऑस्ट्रेलिया के पहले बॉलिंग कप्तान है जिन्होंने ऑस्ट्रेलिया को World Cup को जिताया है इसके साथ ही Pat Cummins को उनकी फ़ास्ट बॉलिंग के लिए जाना जाता है. Pat Cummins ne IPL के एक मैच मे सिर्फ 14 बॉल्स मे 50 रन बनाने वाले बल्लेबाज है. Pat Cummins एक बहुत ही अच्छे आल राउंडर के साथ साथ वो एक बहुत ही अच्छे लीडर भी है. उनकी अगुवाई मे ऑस्ट्रेलिया ने India को India को हराकर World cup जीता था!

2023 Pat Cummins के लिए और Australia Cricket के लिए बहुत ही खाश रहा है Pat Cummins की अगुवाई मे ऑस्ट्रेलिय ने Test Championship Trophy भी जीता था. Pat Cummins को Sunrisers Hyderabad ने 20. 50 करोड़ मे ख़रीदा है जो की IPL के इतिहास की दूसरी सबसे बड़ी बोली है और इनका रिकॉर्ड इन्हे के देश के गेंदबाज Mitchell Starc ने तोड़ा है! अब देखना ये होगा की क्या ये दोनों गेंदबाज अपनी अपनी टीम के लिए सही साबित होंगे!

किन भारतीय खिलाड़ियों पर होंगी सबकी नजरें ?

IPL Acution 2023 मे भले ही ऑस्ट्रेलिया के खिलड़ीयो ने बहुत पैसे पाए है पर हर Indians को Indian players से होंगी सबकी निगाहेँ. खाशतौर पर RCB के लिए विराट कोहली और MI के liye रोहित शर्मा और गुजरात के liye शमी. अच्छी बात ये है की ये तीनो खिलाडी अपने अपने टीम के लिए स्तम्भ है. IPL मे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज Virat kohli है तो वही IPL मे sabse ज्यादा Trophy जितने वाले Captan Rohit Sharma है और World Cup 2023 मे अपनी गेंदबाजी से सभी और भारी पड़ने वाले मोहम्मद शमी को कौन भूल सकता है.

 

 

 

By Aman Mark

Sports news writer and reviewer.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *