Kamindu MendisKamindu Mendis

Kamindu Mendis श्रीलंका क्रिकेट के इस युवा खिलाड़ी ने अपने प्रदर्शन से पिछले कुछ दिनों से अपनी छाप मीडिया में छोड़ दी है, कमिंन्दू मेन्डिस के सबसे खाश बात यह है कि वह अपने दोनों से हाथों से स्पिन गेंदबाजी करते है। और मिडिल ऑर्डर में आकार अपनी टीम के लिए महत्वपूर्ण रन देते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Kamindu Mendis: कौन है ये खिलाड़ी 

Kamindu Mendis एक श्रीलंकन क्रिकेटर है जो कि कोलम्बो क्रिकेट क्लब के लिए खेला करते है और इनकी सबसे खाश बात यह कि ये एक पूर्वरूप से एक बेतरीन आल राउंडर खिलाड़ी है, इनकी सबसे बढ़िया बात यह कि ये अपने एक ही ओवर में अपने दोनों हाथों से गेंदबाजी किया था।

इनका पूरा नाम पास्कल हांडी कामिन्दु दिलंका मेंडिस है, जो कि मुलरूप से ये एक श्रीलंकन है,  मेन्डिस आने वाले समय में श्रीलंका क्रिकेट के लिए अभी से इन्होंने अपनी छाप को छोड़ दिया दिया, इसका सबूत यह कि SL vs ENG के बिच हो रहे टेस्ट मैच में मेन्डिस अंग्रेजो को खूब धोया।

Kamindu Mendis: मेन्डिस ने इंग्लैंड को इंग्लैंड में घुसकर धोया

कमिंन्दू मेन्डिस भले ही अभी एक युवा खिलाड़ी है लेकिन उनकी समझदारी और पारी को कैसे आगे बढ़ाना है ये इन्होंने बहुत ही सिख लिया है, दरअसल जैसा कि सबको पता है कि इन दिनों श्रीलंका की टीम इंग्लैंड गयी हुई, इंग्लैंड के साथ टेस्ट मैच खेलने के लिए।

टेस्ट मैच को भले ही इंग्लैंड ने जीत लिया हो लेकिन मेन्डिस के पारी ने क्रिकेट की दुनिया में अपनी नाम की मुहर लगा दी है, श्रीलंका की दूसरी पारी में 7 वें विकेट पर बेटिंग करने आये कमिंन्दू मेन्डिस ने ना सिर्फ शतक लगाया है बल्कि श्रीलंका को एक मजबूत स्थिति में करके गए।

वैसे तो कमिंन्दू मेन्डिस के लिए ये उनके करियर का सिर्फ 4 वॉ टेस्ट मैच था और उन्होंने अपने शतक से अपनी काबिलियत का परिचय करवाया है, ये शतक इसलिये भी खाश है क्योंकि उन्होंने नंबर 7 पर आकर बल्लेबाजी करके इंग्लैंड जैसी के टीम के खिलाफ शतक बनया है।

Kamindu Mendis: टेस्ट करियर

श्रीलंका के इस उबारते हुए सितारे ने 2022 में टेस्ट मैच में डेब्यू करके मेंडिस ने अपनी पहली ही पारी में फिफ्टी जड़ दिया था, और उसी साल में मेन्डिस ने अपने करियर का दूसरा टेस्ट खेलने का जब मौका मिला तब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ सिल्हट में मेंडिस ने उस टेस्ट मैच की दोनों पारियों में ना सिर्फ शतक लगाया था बल्कि श्रीलंका को उनसे एक नये उम्मीदें उनसे जुड़ने लगी।

Kamindu Mendis ने अगले टेस्ट में नाबाद 92 रनों की पारी खेली थी, और अब अपने चौथे टेस्ट में भी उन्होंने शतक ठोक दिया है। भारत के खिलाफ के बिच हुए आखिरी वनडे सीरीज में मेंडिस ने दूसरे मैच में 40 जबकि तीसरे में नाबाद 23 रनों की पारी खेली थी। निचले क्रम की उनके द्वारा खेली गयी पारियां का श्रीलंका की जीत में अहम योगदान देती है।

Kamindu Mendis: तोड़ा दलीप मेन्डिस का यह खाश रिकॉर्ड

श्रीलंका के बाएं हाथ के इस बल्लेबाज मेंडिस ने अपना बेहतरीन शतक पूरा करके बनाया है ये खाश रिकॉर्ड, दरअसल सातवें नंबर पर बैटिंग के लिए उतरे 25 साल के मेंडिस ने पहला सेशन खत्म होने से कुछ देर पहले 167 गेंदों में अपना टेस्ट क्रिकेट में अपना तीसरा शतक जड़ दिया था।

अपना चौथा टेस्ट मैच खेल रहे मेंडिस ने शतक तक पहुंचने में 12 चौके और 1 छक्का जड़ा और इसके साथ ही इस बल्लेबाज ने 40 साल पुराना रिकॉर्ड भी तोड़ दिया।

इससे पहले श्रीलंका के लिए किसी टेस्ट मैच में सातवें या उससे नीचे की पोजिशन पर उतरकर इंग्लैंड में सबसे बड़ी पारी खेलने का रिकॉर्ड अब मेंडिस के नाम ही हो गया है. उन्होंने 40 साल पहले 1984 में बने रिकॉर्ड को तोड़ा, जो कि दलीप मेंडिस ने लॉर्ड्स में 94 रन की  बेहतरीन पारी खेली थी।

Shikhar Dhawan Retirement : गब्बर के सन्यास का सबसे अनोखा अंदाज।

My11Circle App: क्या है और इसे इस्तेमाल कैसे करें?

Dream11: क्या है और कैसे खेलें?

महिला सुरक्षा से संबंधित कुछ कानून जिसे प्रत्येक महिला को पता होना चाहिए

By Aman Mark

Sports news writer and reviewer.

One thought on “Kamindu Mendis: श्रीलंका क्रिकेट के उबारते हुए सितारे”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *