Monkeypox (mpox) virusMonkeypox (mpox) virus

Monkeypox (mpox) वायरस  जिसे mpox भी कहा जाता है, एक दुर्लभ और कम ज्ञात बीमारी है, जो मूलतः अफ्रीकी देशों में पाई जाती थी, लेकिन हाल के वर्षों में इसका प्रकोप अन्य देशों में भी देखने को मिला है। यह वायरस संक्रमण के कारण त्वचा पर चकत्ते, बुखार, और अन्य लक्षण उत्पन्न करता है। मंकीपॉक्स वायरस को सही समय पर पहचान कर इसका उपचार और बचाव किया जा सकता है। इस लेख में हम मंकीपॉक्स वायरस के बारे में विस्तृत जानकारी देंगे और इसके संक्रमण से बचने के उपायों पर चर्चा करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Monkeypox (mpox) वायरस क्या है?

Monkeypox (mpox) एक वायरल बीमारी है जो पोक्सविरिडे परिवार के ऑर्थोपॉक्सवायरस जीनस से संबंधित है। यह वायरस जंगली जानवरों, खासकर बंदरों और कुत्तों से मनुष्यों में फैल सकता है। इसे पहली बार 1958 में रिसर्चरों द्वारा बंदरों में पाया गया था, इसलिए इसका नाम मंकीपॉक्स पड़ा। हालाँकि यह बीमारी अपेक्षाकृत दुर्लभ है, लेकिन हाल के वर्षों में इसके मामले विभिन्न देशों में देखने को मिले हैं।

Monkeypox (mpox) के लक्षण

WHO के वेबसाइट से मिली जानकारी के मुताबिक  Monkeypox (mpox) वायरस के लक्षण सामान्यतः संक्रमण के 5-21 दिनों के भीतर प्रकट होते हैं और रहते है लेकिन लेकिन कमज़ोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले व्यक्ति में ये लक्षण लंबे समय तक रह सकते हैं। इसको पहचनाने के लिए इसके प्रमुख लक्षण निम्नलिखित हैं:

  1. बुखार: यह वायरस संक्रमण के प्रारंभिक चरण में बुखार उत्पन्न करता है।
  2. सिरदर्द: सिरदर्द भी इस वायरस का एक आम लक्षण है।
  3. शारीरिक कमजोरी: मरीज़ को शारीरिक कमजोरी और थकावट महसूस हो सकती है।
  4. सूजी हुई लिम्फ नोड्स: लिम्फ नोड्स सूज सकते हैं, जो वायरस के संक्रमण की पहचान के लिए महत्वपूर्ण लक्षण है।
  5. चकत्ते और दाने: चेहरे, हाथ, पैर, और शरीर के अन्य हिस्सों पर लाल चकत्ते और दाने उभर सकते हैं।
  6. त्वचा पर पस्ट्यूल्स: दाने सूखने के बाद पस्ट्यूल्स (छोटी पस भरी गांठें) बन सकते हैं।
Monkeypox (mpox) virus
Monkeypox (mpox) virus ( image source- Freepik)

Monkeypox (mpox) वायरस का संक्रमण कैसे फैलता है?

Monkeypox (mpox) वायरस मुख्य रूप से संक्रमित जानवरों से मनुष्यों में फैलता है। इसके फैलने के विभिन्न तरीके निम्नलिखित हैं:

  1. संक्रमित जानवरों का संपर्क: संक्रमित जानवरों, जैसे बंदरों, कुत्तों या अन्य जंगली जानवरों के सीधे संपर्क में आने से यह वायरस फैल सकता है।
  2. संक्रमित व्यक्ति का संपर्क: संक्रमित व्यक्ति के त्वचा के घाव, श्वसन तरल पदार्थ, या दूषित वस्त्रों के संपर्क में आने से यह वायरस फैल सकता है।
  3. दूषित सामग्री का संपर्क: संक्रमित जानवरों के मांस, रक्त, या अन्य अंगों का संपर्क भी वायरस के फैलने का कारण बन सकता है।

Monkeypox (mpox) वायरस से बचाव कैसे करें?

Monkeypox (mpox) वायरस से से पीड़ित ज़्यादातर लोग 2-4 हफ़्तों में ठीक हो जाते हैं और इससे बचाव के लिए निम्नलिखित उपाय अपनाए जा सकते हैं:

  1. संक्रमित व्यक्तियों और जानवरों से दूरी बनाए रखें: संक्रमण से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि संक्रमित व्यक्ति या जानवर के संपर्क में आने से बचें।
  2. साफ-सफाई का ध्यान रखें: अपने हाथों को नियमित रूप से साबुन और पानी से धोएं, और खासकर खाने से पहले और जानवरों के संपर्क में आने के बाद।
  3. व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों का उपयोग करें: यदि किसी संक्रमित व्यक्ति या जानवर के संपर्क में आना आवश्यक हो, तो व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (PPE) का उपयोग करें।
  4. संक्रमित सामग्री का उचित निपटान: संक्रमित वस्त्रों, कचरे, और अन्य सामग्रियों का सही तरीके से निपटान करें।
  5. टीकाकरण: मंकीपॉक्स के खिलाफ कोई विशेष टीका नहीं है, लेकिन चेचक के टीके से कुछ हद तक इस वायरस से सुरक्षा मिल सकती है। अपने डॉक्टर से सलाह लेकर टीकाकरण के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

WhatsApp

Monkeypox (mpox) वायरस का उपचार

Monkeypox (mpox) वायरस का कोई विशेष उपचार नहीं है, लेकिन इसके लक्षणों का प्रबंधन किया जा सकता है। बुखार, दर्द, और चकत्तों के लिए चिकित्सा सहायता प्राप्त करना आवश्यक है। अधिकतर मामलों में, मरीज़ कुछ हफ्तों में खुद-ब-खुद ठीक हो जाता है। हालांकि, गंभीर मामलों में अस्पताल में भर्ती की आवश्यकता हो सकती है।

Monkeypox (mpox) वायरस एक गंभीर लेकिन दुर्लभ बीमारी है, जो संक्रमण के माध्यम से फैलती है। इसके लक्षणों को पहचानकर समय पर चिकित्सा सहायता लेना महत्वपूर्ण है। उचित सावधानी और बचाव उपायों को अपनाकर इस वायरस से बचा जा सकता है। जागरूकता और सही जानकारी के साथ, मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण को नियंत्रित किया जा सकता है।

Nipah Virus क्या है, और कैसे फैलता है? जाने इसके बारे में

क्या Adivasi hair oil लोगो के साथ कर रहा बड़ा स्कैम? जाने सच्चाई

Rape Cases in India: देश में हर दिन हो रहा 86 महिलाओ के साथ बलात्कार

By Vijay Mark

मैं The News Ark में राजनीति, प्रौद्योगिकी और नौकरी से संबंधित समाचार लेख लिखता हूं और मुख्य संपादक के रूप में भी काम करता हूं, किसी भी प्रश्न या जानकारी के लिए contact@thenewsark.com पर मेल करें।

One thought on “Monkeypox Virus: क्या है और इससे बचाव कैसे करें?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *