Atishi Marlena: कौन है, और कैसे आयी राजनीति मेंAtishi Marlena: कौन है, और कैसे आयी राजनीति में

आम आदमी पार्टी (AAP) ने दिल्ली के नए मुख्यमंत्री के रूप में Atishi Marlena की नियुक्ति की घोषणा की है। अरविंद केजरीवाल के इस्तीफे के बाद Atishi Marlena ने दिल्ली की तीसरी महिला मुख्यमंत्री बनने का ऐतिहासिक अवसर प्राप्त किया है। इस बदलाव से दिल्ली की राजनीति में एक नया अध्याय शुरू होने जा रहा है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

राजनितिक करियर

Atishi Marlena का राजनीतिक करियर काफी प्रेरणादायक है। उन्होंने 2012 में भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के दौरान राजनीति में कदम रखा और आम आदमी पार्टी की नींव रखने वालों में शामिल रहीं। पार्टी को आज इस मुकाम तक पहुंचाने में Atishi Marlena का महत्वपूर्ण योगदान रहा है। 2019 के लोकसभा चुनाव में पूर्वी दिल्ली से चुनाव लड़ने के बावजूद उन्हें हार का सामना करना पड़ा, लेकिन 2020 में कालकाजी विधानसभा क्षेत्र से विधायक बनकर उन्होंने राजनीति में एक नई पहचान बनाई। इसके बाद, मनीष सिसोदिया के जेल जाने के बाद वे शिक्षा मंत्री नियुक्त की गईं।

प्रारंभिक जीवन और शिक्षा

Atishi Marlena का जन्म 8 जून 1981 को दिल्ली में हुआ था। उनके माता-पिता, विजय सिंह और त्रिप्ता वाही, दोनों ही दिल्ली विश्वविद्यालय में प्रोफेसर रह चुके हैं। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा स्प्रिंगडेल्स स्कूल, दिल्ली से पूरी की और फिर सेंट स्टीफेंस कॉलेज, दिल्ली से इतिहास में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। इसके बाद, उन्होंने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से चेवेनिंग स्कॉलरशिप पर प्राचीन और आधुनिक इतिहास में मास्टर्स की डिग्री प्राप्त की।

मंत्री बनने के बाद के सुधार

Atishi Marlena ने शिक्षा मंत्री के रूप में कई महत्वपूर्ण सुधार किए हैं। उन्होंने दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए कई नीतियां बनाई और उन्हें लागू किया। उनके द्वारा की गई पहल से सरकारी स्कूलों की स्थिति में सुधार हुआ है और विद्यार्थियों की गुणवत्ता को बढ़ावा मिला है। इसके अलावा, पीडब्ल्यूडी, संस्कृति और पर्यटन जैसे विभागों का भी सफलतापूर्वक प्रबंधन किया है।

व्यक्तिगत जीवन

Atishi Marlena की शादी प्रवीण सिंह से हुई है, जो एक रिसर्चर और एजुकेटर हैं। प्रवीण सिंह ने आईआईटी दिल्ली और आईआईएम अहमदाबाद से शिक्षा प्राप्त की है और उन्होंने कॉर्पोरेट सेक्टर में भी अनुभव प्राप्त किया है। वे वर्तमान में सामाजिक सेवाओं में सक्रिय हैं और सार्वजनिक जीवन में कम ही दिखाई देते हैं।

संपत्ति और वित्तीय स्थिति

2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान, Atishi Marlena ने अपने चुनावी हलफनामे में अपने पास कुल 1 करोड़ 41 लाख रुपये की चल और अचल संपत्ति का विवरण दिया था। इसमें उनके पति की आय भी शामिल है। उन्होंने बताया कि उनके पास कोई कार या ज्वेलरी जैसी भौतिक संपत्ति नहीं है, जिससे उनकी सादगी और ईमानदारी की झलक मिलती है।

Atishi Marlena का मुख्यमंत्री के रूप में चयन दिल्ली के लिए एक नई शुरुआत है। उनकी पिछली उपलब्धियां, शिक्षा की पृष्ठभूमि और उनके द्वारा किए गए सुधार उनके आगामी कार्यकाल में उनकी क्षमताओं को और भी मजबूत बनाएंगे। दिल्ली की जनता को उनकी नेतृत्व क्षमता से बेहतर सेवा की उम्मीद है।

One Nation One Election यह योजना क्या है?

Vishwakarma Puja: क्यों मनाया जाता है?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *