IND vs BAN 2nd Test: भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम सीरीज में 1-0 से आगे है और यह मैच जीतकर 2-0 से सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी। इस मुकाबले में सबसे बड़ा सवाल यह है कि कानपुर की पिच किस तरह का असर दिखाएगी? इसके अलावा, दोनों टीमों के बीच टेस्ट इतिहास और मौसम के पूर्वानुमान के बारे में भी चर्चा करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IND vs BAN 2nd Test: कानपुर की पिच रिपोर्ट:

कानपुर की पिच को लेकर कहा जा रहा है कि यह दोनों टीमों के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकती है। इस पिच की विशेषता यह है कि यह काली मिट्टी की बनी होती है, जिसमें पानी सोखने की क्षमता ज्यादा होती है। इसका असर यह होगा कि पिच देर से टूटेगी, लेकिन जैसे ही टूटेगी, स्पिन गेंदबाजों का बोलबाला होगा। पहले दिन तेज गेंदबाजों को उछाल मिल सकता है, पर जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ेगा, बल्लेबाजों के लिए चुनौती बढ़ती जाएगी।

कानपुर की पिच पर लाल मिट्टी की तुलना में अधिक क्ले होने के कारण दरारें कम आती हैं। इस कारण गेंद असमान उछाल ले सकती है, जो बल्लेबाजों को परेशान करेगी। इस पिच पर शुरुआत में तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी, जबकि बाद के दिनों में स्पिनर हावी हो सकते हैं।

IND vs BAN 2nd Test
IND vs BAN 2nd Test
Image credit:X

IND vs BAN 2nd Test: क्या बारिश बिगाड़ेगी खेल?

Accuweather.com के अनुसार, कानपुर में 27 सितंबर को बारिश की संभावना 92% तक है। तापमान 29 डिग्री सेल्सियस अधिकतम और 25 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम रहने की उम्मीद है। पूरी तरह से बादल छाए रहने की संभावना भी 99% है, जिससे खेल में रुकावट आ सकती है। तेज हवाओं की गति 32 km/h तक रहने का अनुमान है। अगर बारिश होती है, तो खेल में बाधा आ सकती है और यह मैच के नतीजे पर भी असर डाल सकता है।

IND vs BAN 2nd Test: किसका रहा है पलड़ा भारी?

अगर भारत और बांग्लादेश के बीच टेस्ट मैचों के रिकॉर्ड पर नजर डालें, तो भारत का दबदबा साफ दिखता है। दोनों टीमों के बीच अब तक 14 टेस्ट मैच खेले गए हैं, जिसमें से 12 मैचों में भारतीय टीम विजयी रही है। बांग्लादेश की टीम अभी तक एक भी टेस्ट जीतने में कामयाब नहीं हो पाई है, जबकि 2 मैच ड्रॉ रहे है। कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में भारतीय टीम ने अब तक 23 टेस्ट मैच खेले हैं। इन मैचों में से 7 में भारत को जीत मिली है, जबकि 3 मैचों में उसे हार का सामना करना पड़ा है। यह आंकड़े दिखाते हैं कि कानपुर की पिच पर भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा रहा है, लेकिन इस बार बांग्लादेश से मुकाबला थोड़ा चुनौतीपूर्ण हो सकता है।

IND vs BAN 2nd Test: संभावित प्लेइंग XI

भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरे टेस्ट मैच में दोनों टीमें अपनी सर्वश्रेष्ठ प्लेइंग XI के साथ मैदान में उतरना चाहेंगी। भारतीय टीम पहले टेस्ट मैच में 1-0 की बढ़त लेकर आत्मविश्वास से भरी हुई है, वहीं बांग्लादेश की टीम अपनी पहली टेस्ट जीत की तलाश में होगी। आइए जानते हैं दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव, यश दयाल, मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश की संभावित टीम:
शादमान इस्लाम, जाकिर हसन,  नजमुल हुसैन शान्तो (कप्तान), मोमिनुल हक, मुश्फिकुर रहीम, लिटन दास (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, तस्कीन अहमद,  हसन महमूद, नाहिद राणा।

भारत की नजर सीरीज पर कब्जा करने पर पहले टेस्ट में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया था, जिसमें रविचंद्रन अश्विन ने 6 विकेट लेकर बांग्लादेश को घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया था। भारत इस बार भी दूसरे टेस्ट में अपना दबदबा बनाए रखने की कोशिश करेगा और सीरीज को 2-0 से जीतना चाहेगा।

यह भी पढ़े:- 

Morne Morkel And Gautam Gambhir: भारत-बांग्लादेश टेस्ट सीरीज 2024….

By Aman Mark

Sports news writer and reviewer.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *