Banraj PanwarBanraj Panwar

Peris Olympic 2024 में भारत से 117 खिलाड़ियों को चुना गया है, जिनमे से एक खिलाड़ी का नाम है Balraj Panwar है. पंवार का जन्म कैमला गांव हरियाणा में हुआ था। जब पंवार 10 साल के थे तभी उनके पिता रणधीर की मृत्यु हो गयी, उनकी माँ कमला ने दुख का आँच भी अपने बच्चे पर नहीं आने दिया और लगातार मेहनत मजदूरी करके अपना परिवार का पालन पोषण किया. उन्होंने अक्टूबर 2021 से पुणे में सेना प्रशिक्षण नोड में ओलंपिक की तैयारी किया हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ओलिंपिक  में देश का एक मात्र रोवर है पंवार

Balraj Panwar पेरिस 2024 में भारत के एकमात्र रोवर बलराज पंवार ने पुरुष एकल स्कल्स के क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली है. 25 वर्षीय आर्मी मैन Balraj Panwar ने रेपेचेज 2 में 7:12.41 का समय लेकर मोनाको के क्वेंटिन एंटोगनेली के बाद दूसरा स्थान हासिल किया. Balraj Panwar ने अपने पदक की उम्मीदों को जिंदा रखा है क्योंकि वह अपने रेपेचेज राउंड में दूसरे स्थान पर रहने के बाद क्वार्टर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर गए हैं।

Balraj Panwar
mage credit- X.com

Balraj Panwar: कभी करते थे सेना में काम

Balraj Panwar ने अपनी छोटी सी उम्र ने अपने पिता जी खोने के बाद अपने घर की जिम्मेदारी के आगे इन्होंने अपने आप को किसी से काम नहीं समझा, इनकी कहानी और इनकी इस बात का परिचय देती है की ये अपने घर को चलाने के ये भारतीय सेना में भर्ती ले लिए थे. लेकिन अपने सपने को पूरा करने का जरून जब सर पर सवार तो लोग किसी भी हद तक जा सकते है, पंवार ने भी वही किया है जो अपने सपने को पूरा करके देश का नाम रोशन किया है.

Summer Olympic: जाने इतिहास और भारत की भागीदारी

Balraj Panwar की उपलब्धियाँ

Balraj Panwar, हरियाणा के जाबाज खिलाड़ी, ने 25 साल की छोटी उम्र में कई मेडल जीतकर रोइंग की दुनिया में अपना नाम रोशन किया है। सेना में शामिल होने के चार साल के अंदर ही, वे पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले एकमात्र नौकायन खिलाड़ी बन गए हैं।

वर्ष प्रतियोगिता स्थान उपलब्धि
2020 रोइंग कैरियर की शुरुआत
40वां सीनियर राष्ट्रीय रोइंग चैंपियनशिप मेडल  
41वां सीनियर राष्ट्रीय रोइंग चैंपियनशिप मेडल  
37वें राष्ट्रीय खेल, गोवा  
2023 एशियाई खेल, हांगझोऊ चौथा स्थान
2024 एशियाई और ओसियन रोइंग ओलंपिक क्वालिफिकेशन रेगाटा, चुंगजू ब्रॉन्ज मेडल पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए क्वालिफिकेशन

पेरिस ओलंपिक 2024 में बलराज पंवार

Balraj Panwar ने रिपब्लिक ऑफ कोरिया के चुंगजू में एशियाई और ओसियन रोइंग ओलंपिक क्वालिफिकेशन रेगाटा में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर पेरिस 2024 के दल में अपनी जगह बनाई। इस शानदार प्रदर्शन के साथ, वे पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए नौकायन में एकमात्र प्रतिनिधि हैं।

Olympics 2024 All Athletes Name: जानें किससे क्या उम्मीदे है

भारत की शान है Balraj Panwar

पेरिस ओलिंपिक 2024 में हरियाणा के धाकड़ छोरे से ना सिर्फ भारतीय को इनसे उम्मीदें है बल्कि ये हमारे देश की शान है, सिर्फ 117 खिलाडियो में से ये एक मात्र ऐसे खिलाड़ी है जो अपने देश के लिए रोवर खेल में अपना भाग लेंगे, हालांकि काबिलियत पर कोई भी शक नहीं है. Balraj Panwar ओलिंपिक में अगर गोल्ड मैडल या सिल्वर मैडल जितकर आएंगे ऐसा उनकी माँ का विश्वास है, उनकी माता जी का कहना उनका देश के लिए एक दिन मैडल जीतकर जरूर आएगा.

Balraj Panwar: धोनी निकनेम पर पंवार जताई है नाराजगी

Balraj Panwar ने हालिया में दिए गए अपने एक इंटरव्यू में ESPN के द्वारा बताया है की लोग उनको धोनी का निकनाम  देते, जबकि उन्होंने कहाँ है कि धोनी ना सिर्फ एक महान खिलाड़ी थे बल्कि वो मेरे से बहुत आगे है, इस लिए उनके साथ मेरा तुलना करना नाइंसाफी है.

पैरिश ओलिंपिक में भारत को Balraj Panwar से काफी उम्मीदे है।  

Manu Bhaker: कौन हैं ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाली मनु भाकर?

Top Olympic Athletes: जाने ओलिंपिक एथेलट्स के बारे में

By Aman Mark

Sports news writer and reviewer.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *