Heinrich KlaasenHeinrich Klaasen Image Credit: X

Heinrich Klaasen: SRH ने आईपीएल 2025 में  Heinrich Klaasen  को 23 करोड़ रुपये में रिटेन करने की योजना बनाई है, जो IPL इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक बना सकता है। जानें SRH की रणनीति और आगामी सीजन की पूरी तैयारी।”

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Heinrich Klaasen:  क्लासेन को 23 करोड़ में रिटेन करने की योजना, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा भी सूची में शामिल

SRH ने आईपीएल 2025 के लिए हेनरिक क्लासेन पर बड़ा दांव लगाते हुए अपनी सफलता की गारंटी लगभग फिक्स कर ली हैं, आईपीएल 2025 की तैयारियां जोरों पर हैं, और इस बार सबसे चर्चित टीमों में से एक सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) है। टीम अपने प्रमुख खिलाड़ियों की रिटेंशन लिस्ट तैयार कर रही है, और अफवाहें हैं कि SRH हेनरिक क्लासेन, ट्रेविस हेड, पैट कमिंस, अभिषेक शर्मा और नितीश कुमार रेड्डी को बड़ी रकम देकर रिटेन करने की योजना बना रही है। आइए विस्तार से जानते हैं कि SRH ने अपने खिलाड़ियों के लिए कौन-सी रणनीति बनाई है और आईपीएल 2025 के लिए उनके पास क्या योजना है।

Heinrich Klaasen: SRH का सबसे बड़ा दांव

सबसे पहले बात करते हैं दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन की। रिपोर्ट्स के अनुसार, सनराइजर्स हैदराबाद ने क्लासेन को 23 करोड़ रुपये में रिटेन करने की योजना बनाई है। यदि ऐसा होता है, तो हेनरिक क्लासेन आईपीएल इतिहास के दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन जाएंगे। इस समय सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क हैं, जिन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2024 के ऑक्शन में 24.75 करोड़ रुपये में खरीदा था, हेनरिक क्लासेन का पिछला सीजन भी शानदार रहा था। उन्होंने 2024 में 15 पारियों में 171.07 की स्ट्राइक रेट से 479 रन बनाए थे। SRH के लिए उनका यह प्रदर्शन बेहद महत्वपूर्ण रहा था, और इसलिए टीम उन्हें एक बार फिर से रिटेन करना चाहती है।

उन्होंने क्लासेन को  23 करोड़ रुपये में रिटेन करने की योजना बनाई है। यह फैसला टीम के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, क्योंकि क्लासेन का प्रदर्शन आईपीएल 2024 में बेहद शानदार रहा था। जो उन्हें टीम के प्रमुख बल्लेबाजों में से एक बनाता है। SRH का विश्वास क्लासेन की क्षमता पर है, जो उन्हें अपनी टीम की सफलता की गारंटी के रूप में देख रहे हैं। 23 करोड़ रुपये की भारी रिटेंशन उन्हें आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ियों में से एक बना सकती है। यह कदम SRH की रणनीति को और मजबूती देगा और उन्हें आगामी सीजन में जीत की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करेगा। क्लासेन के साथ, SRH को सफलता की पूरी उम्मीद है।

Heinrich Klaasen: कप्तान पैट कमिंस के साथ 18 करोड़ का पैकेज

SRH के कप्तान पैट कमिंस को भी रिटेन करने की योजना है। रिपोर्ट्स के अनुसार, टीम उन्हें 18 करोड़ रुपये में रिटेन कर सकती है। हालांकि यह उनकी पिछली सैलरी  20.5 करोड़ रुपये से कम है, लेकिन SRH उनके कप्तानी कौशल को देखते हुए उन्हें टीम में बनाए रखना चाहती है। पैट कमिंस की कप्तानी में सनराइजर्स हैदराबाद ने 2024 में फाइनल तक का सफर तय किया था, और वह SRH की सफलता के पीछे मुख्य वजहों में से एक रहे हैं। कमिंस के लिए यह फैसला इसलिए भी महत्वपूर्ण है, क्योंकि SRH को एक अनुभवी कप्तान की जरूरत है, जो टीम को कठिन परिस्थितियों में मार्गदर्शन दे सके।

Heinrich Klaasen: टीम के अन्य अहम बल्लेबाज

ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर ट्रेविस हेड को भी SRH रिटेन करने की योजना बना रही है। हेड को 18 करोड़ रुपये में रिटेन किया जा सकता है। उन्होंने आईपीएल 2024 में टीम के लिए सबसे ज्यादा रन बनाए थे। हेड ने 15 पारियों में 191.55 की स्ट्राइक रेट से 567 रन बनाए थे, जो उन्हें टीम का सबसे मूल्यवान खिलाड़ी बनाता है। ट्रेविस हेड की आक्रामक बल्लेबाजी और उनकी ऑलराउंडर क्षमताएं SRH के लिए बेहद महत्वपूर्ण हैं। इसलिए टीम उन्हें किसी भी हाल में अपने साथ बनाए रखना चाहती है। अभिषेक शर्मा, जो भारतीय ऑलराउंडर हैं, को SRH 14 करोड़ रुपये में रिटेन करने की योजना बना रही है। अभिषेक ने 2024 सीजन में शानदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने 16 पारियों में 204.21 की स्ट्राइक रेट से 484 रन बनाए थे और सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी भी रहे थे।

अभिषेक का प्रदर्शन SRH के लिए इसलिए महत्वपूर्ण था, क्योंकि उन्होंने कठिन परिस्थितियों में टीम के लिए रन बनाए और गेंदबाजी में भी योगदान दिया। नितीश कुमार रेड्डी, जो कि एक उभरते हुए ऑलराउंडर हैं, को भी SRH अपनी रिटेंशन लिस्ट में शामिल करने की योजना बना रही है। रेड्डी ने पिछले सीजन में 142.92 की स्ट्राइक रेट से 303 रन बनाए थे और गेंदबाजी में भी तीन विकेट लिए थे। उनकी ऑलराउंडर क्षमताएं उन्हें टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा बनाती हैं।

Heinrich Klaasen
Heinrich Klaasen Image Credit: X

Heinrich Klaasen:रिटेंशन स्लैब और बीसीसीआई के नए नियम

बीसीसीआई ने आईपीएल 2025 के लिए रिटेंशन प्रक्रिया में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। नीलामी में टीमों को 120 करोड़ रुपये का पर्स दिया गया है। रिटेंशन के लिए तीन स्लैब बनाए गए हैं:

  1. पहला स्लैब: 18 करोड़ रुपये तक का
  2. दूसरा स्लैब: 14 करोड़ रुपये तक का
  3. तीसरा स्लैब: 11 करोड़ रुपये तक का

इन स्लैब के अंतर्गत टीमें अपने कैप्ड और अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। बीसीसीआई के अनुसार, प्रत्येक फ्रेंचाइजी अधिकतम 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है, जिसमें 5 कैप्ड खिलाड़ी (भारतीय या विदेशी) और 2 अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल हो सकते हैं।

Heinrich Klaasen: SRH की सफलता की कहानी

SRH ने पिछले सीजन में बेहद शानदार प्रदर्शन किया था। पैट कमिंस की कप्तानी में टीम ने फाइनल तक का सफर तय किया था, हालांकि उन्हें कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा। इसके बावजूद, टीम का प्रदर्शन पूरे टूर्नामेंट में मजबूत रहा था। हेनरिक क्लासेन, ट्रेविस हेड और अभिषेक शर्मा ने बल्ले से बेहतरीन योगदान दिया था, जिससे टीम की बल्लेबाजी लाइन-अप मजबूत दिखी। इसके साथ ही, गेंदबाजी में पैट कमिंस और नितीश कुमार रेड्डी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Heinrich Klaasen: SRH की रिटेंशन योजना

सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल 2025 के लिए एक मजबूत रिटेंशन योजना बनाई है। हेनरिक क्लासेन को 23 करोड़ रुपये में रिटेन करना, पैट कमिंस, ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा और नितीश कुमार रेड्डी को टीम में बनाए रखना, यह सभी निर्णय SRH की टीम को एक मजबूत और संतुलित इकाई बनाने की दिशा में उठाए गए कदम हैं। टीम की रणनीति यह दर्शाती है कि वे अपने प्रमुख खिलाड़ियों पर बड़ी रकम खर्च करने के लिए तैयार हैं, ताकि टीम की कोर मजबूत बनी रहे और आईपीएल 2025 में एक बार फिर से फाइनल की दौड़ में शामिल हो सके। सनराइजर्स हैदराबाद आईपीएल 2025 में अपनी टीम को मजबूती देने के लिए अपने प्रमुख खिलाड़ियों को रिटेन करने की दिशा में बड़े कदम उठा रही है।

हेनरिक क्लासेन, पैट कमिंस, ट्रेविस हेड, अभिषेक शर्मा और नितीश कुमार रेड्डी के साथ, SRH एक बार फिर से टूर्नामेंट में धमाल मचाने के लिए तैयार है। अब देखना यह होगा कि आगामी सीजन में SRH का प्रदर्शन कैसा रहेगा, लेकिन फिलहाल उनकी रिटेंशन योजना बेहद मजबूत नजर आ रही है।

यह भी पढ़े:-

IND vs BAN: हैदराबाद मे आया भारत की बाउंड्रीज का तूफान

International Day for the Eradication of Poverty: गरीबी को मिटाने के प्रयास

By Aman Mark

Sports news writer and reviewer.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *