US Election 2024US Election 2024

US Election 2024: अमेरिका की जनता अगले राष्ट्रपति के चुनाव के लिए नवंबर के महीने में मतदान करेगी। इस चुनाव पर सारी दुनिया की नजर रहेगी। इसके साथ कांग्रेस के सदस्यों का भी चुनाव होगा जो अमेरिका की जनता के लिए कुछ एसे कानूनों को पारित कराने मे अपनी महत्तवपूर्ण भूमिका निभाते हैं। जिसका अमेरिका के

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

US Election 2024: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव कब हो रहा ?

2024 का चुनाव मंगलवार, 5 नवंबर 2024 को होगा। विजेता जनवरी 2025 से शुरू होकर व्हाइट हाउस में चार साल का कार्यकाल पूरा करेगा। राष्ट्रपति के पास कुछ कानून स्वयं पारित करने की शक्ति है, लेकिन अधिकांशतः उन्हें कानून पारित करने के लिए कांग्रेस के साथ मिलकर काम करना पड़ता है। विश्व मंच पर, अमेरिकी नेता को विदेश में देश का प्रतिनिधित्व करने और विदेश नीति संचालित करने की पर्याप्त स्वतंत्रता है।
पतला विभाजक

अमेरिका के राष्ट्रपति का चुनाव 5 नवंबर दिन मंगलवार को होगा। जो चुनाव जीतेगा वो व्हाइट हाउस में 4 साल अपना कार्यकाल पूरा करेगा। विश्व मंच पर अमेरिकी राष्ट्रपति देश का प्रतिनिधित्व करने और विदेशी नीति संचालित करने के लिए पर्याप्त स्वतंत्रता होती है

US Election 2024: नामांकन कैसे किया जाता है?

दोनों मुख्य पार्टियां राज्य प्राइमरी और कॉकस नामक मतदान की एक श्रृंखला आयोजित करके राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को नामित करती हैं, जहां लोग चुनते हैं कि वे आम चुनाव में पार्टी का नेतृत्व किसको करना चाहते हैं। रिपब्लिकन पार्टी में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने प्रतिद्वंद्वियों पर भारी बढ़त के साथ अपनी पार्टी का समर्थन हासिल किया। विस्कॉन्सिन के मिल्वौकी में पार्टी सम्मेलन में वे आधिकारिक रिपब्लिकन उम्मीदवार बन गए।

डेमोक्रेट्स की ओर से उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस नामांकन के करीब पहुंच गई हैं। राष्ट्रपति जो बिडेन के नामांकन से बाहर होने के बाद वह इस दौड़ में शामिल हुई हैं। राष्ट्रपति पद के लिए कुछ स्वतंत्र उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के भतीजे रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर भी शामिल हैं।

US Election News: Biden Expected to Make Major Announcement on Re-Election Bid

US Election 2024 का उम्मीदवार कौन हैं 

दोनों मुख्य पार्टियां राज्य प्राइमरी और कॉकस नामक मतदान की एक श्रृंखला आयोजित करके राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार को नामित करती हैं, जहां लोग चुनते हैं कि वे आम चुनाव में पार्टी का नेतृत्व किसको करना चाहते हैं। रिपब्लिकन पार्टी में पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने प्रतिद्वंद्वियों पर भारी बढ़त के साथ अपनी पार्टी का समर्थन हासिल किया। विस्कॉन्सिन के मिल्वौकी में पार्टी सम्मेलन में वे आधिकारिक रिपब्लिकन उम्मीदवार बन गए।

US Election 2024
image source- Freepik

डेमोक्रेट्स की ओर से उपराष्ट्रपति पद के लिए कमला हैरिस नामांकन के करीब पहुंच गई हैं। राष्ट्रपति जो बिडेन के नामांकन से बाहर होने के बाद वह इस दौड़ में शामिल हुई हैं। ऐसा प्रतीत होता है कि सुश्री हैरिस को अपनी पार्टी के भीतर अटूट समर्थन प्राप्त है और अगस्त में शिकागो में होने वाले पार्टी अधिवेशन में उन्हें ताज पहनाया जा सकता है।
राष्ट्रपति पद के लिए कुछ स्वतंत्र उम्मीदवार भी चुनाव लड़ रहे हैं, जिनमें पूर्व राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी के भतीजे रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर भी शामिल हैं।

US Election 2024 में  डेमोक्रेट्स और रिपब्लिकन्स का क्या मत है?

डेमोक्रेट्स एक उदार राजनीतिक दल है, जिसका एजेंडा मुख्यतः नागरिक अधिकारों, व्यापक सामाजिक सुरक्षा और जलवायु परिवर्तन से निपटने के उपायों के लिए प्रयास करना है।
रिपब्लिकन अमेरिका में रूढ़िवादी राजनीतिक दल है। इसे GOP या ग्रैंड ओल्ड पार्टी के नाम से भी जाना जाता है, यह पार्टी कम करों, सरकार के आकार को छोटा करने, बंदूक रखने के अधिकार और आव्रजन तथा गर्भपात पर कड़े प्रतिबंधों के पक्ष में है।

Understanding the U.S. Election Process

US Election 2024 कैसे होता है?

विजेता वह व्यक्ति नहीं है जिसे देश भर में सबसे अधिक वोट मिले हों। इसके बजाय, दोनों उम्मीदवार 50 राज्यों में आयोजित चुनावों को जीतने के लिए प्रतिस्पर्धा करते हैं। प्रत्येक राज्य में एक निश्चित संख्या में तथाकथित निर्वाचक मंडल के वोट होते हैं जो आंशिक रूप से जनसंख्या पर आधारित होते हैं। कुल 538 सीटों पर चुनाव होने हैं, और विजेता वह उम्मीदवार होता है जो 270 या उससे अधिक सीटें जीतता है।
दो राज्यों को छोड़कर सभी राज्यों में विजेता-सभी-लेता है नियम लागू है, इसलिए जो भी उम्मीदवार सबसे अधिक वोट जीतता है, उसे राज्य के सभी निर्वाचक मंडल के वोट दे दिए जाते हैं। ज़्यादातर राज्य एक या दूसरी पार्टी की तरफ़ ज़्यादा झुके हुए हैं, इसलिए आम तौर पर ध्यान एक दर्जन या उससे ज़्यादा राज्यों पर होता है, जहाँ दोनों में से कोई भी जीत सकता है। इन्हें बैटलग्राउंड या स्विंग स्टेट के नाम से जाना जाता है। यह संभव है कि कोई उम्मीदवार राष्ट्रीय स्तर पर सबसे अधिक वोट जीत ले – जैसा कि 2016 में हिलेरी क्लिंटन ने किया था – लेकिन फिर भी वह निर्वाचक मंडल द्वारा पराजित हो जाए।

US Election 2024 कौन चुनाव जीत सकता है

सभी का ध्यान इस बात पर होगा कि राष्ट्रपति पद पर कौन जीतता है, लेकिन मतदाता अपने मतपत्र भरते समय कांग्रेस के नए सदस्यों को भी चुनेंगे – जहां कानून पारित किए जाते हैं।
कांग्रेस में प्रतिनिधि सभा शामिल है, जहां सभी 435 सीटों के लिए चुनाव होना है, तथा सीनेट भी शामिल है, जहां 33 सीटों के लिए चुनाव होना है।
रिपब्लिकन वर्तमान में सदन को नियंत्रित करते हैं, जो व्यय योजनाओं की शुरुआत करता है। डेमोक्रेट सीनेट के प्रभारी हैं, जो सरकार में प्रमुख नियुक्तियों पर मतदान करता है।
ये दोनों सदन कानून पारित करते हैं और यदि किसी भी सदन में नियंत्रक पक्ष राष्ट्रपति से असहमत हो तो व्हाइट हाउस की योजनाओं पर अंकुश लगा सकते हैं।

US Election 2024: राष्ट्रपति के चुनाव में मतदान कौन कौन कर सकता है?

यदि आप अमेरिकी नागरिक हैं और आपकी आयु 18 वर्ष या उससे अधिक है, तो आपको राष्ट्रपति चुनाव में मतदान करने का अधिकार मिलता है, जो हर चार वर्ष में होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *