Anush AgarwallaAnush Agarwalla

Anush Agarwalla का जन्म 23 नवंबर 1999 को कोलकाता में हुआ था, ये एक भारतीय घुड़सवार हैं। उन्होंने घुड़सवारी की दुनिया में अपनी पहचान बनाने के लिए कितना मेहनत किया । 2022 विश्व घुड़सवारी के खेलों में, अनुश अग्रवाल ने श्रुति वोरा के साथ मिलकर ड्रेसेज विश्व चैंपियनशिप में भाग लेकर भारत का नाम रोशन किया!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Anush Agarwalla: जानिए इनका जन्म कब और कहाँ हुआ था।

Anush Agarwalla: जानिए इस भारतीय खिलाड़ी के बारे में जिसने ओलिंपिक में भारत कि उम्मीदे जुड़ी हुई है! भारत के इस खिलाड़ी का जन्म 23 नवंबर 1999 में हुआ भारत के अनुश अग्रवाल (Anush Agarwalla) की घुड़सवारी खेल की यात्रा ने एक शुरुआत तब किया जब वे महज तीन साल के थे और कोलकाता के टॉलीगंज क्लब में अपने पहले घोड़े की सवारी किया। यह एक साप्ताहिक की गतिविधि के रूप में शुरू हुआ, लेकिन बहुत जल्द ही यह शौक गहरे जुनून के बदलने में कामयाब हो गया।

Top Olympic Athletes: जाने ओलिंपिक एथेलट्स के बारे में

Anush Agarwalla: ये कैसे बने घुड़सवारी के  दीवाने

Anush Agarwalla: पहली बार जब अनुश अग्रवाल ने घोड़े कि सवारी किया था, तब वो मात्र 7 साल के थे, तभी से उन्हें घुड़सवारी से उन्हें लगाव हो गया था। उनकी मां प्रीति अग्रवाल अनुश को अक्सर अपने साथ टालीगंज क्लब ले जाया करती थीं। और तालिगंज से शुरू होती है इस भारतीय खिलाड़ी का सफर और आज 2024 ओलिंपिक में अपने सपने को ना सिर्फ पूरा किया है बल्कि हमारे देश भारत का नाम रोशन पूरी दुनिया में किया है।

Anush Agarwalla
image credit- X.com

Anush Agarwalla: घुड़सवारी में अनुश ने किया भारत का नाम रोशन

एशियाई खेले में पदक जीतने वाले अनुश अग्रवाल ने घुड़सवारी में अब भारत को ओलिंपिक कोटा दिलाया है। उन्होंने पोलैंड, नीदरलैंड्स, जर्मनी और बेल्जियम के खिलाड़ियों को पछाड़ कर यह उपलब्धि हासिल की है। पदक विजेता अनुश अग्रवाल ने घुड़सवारी की ड्रेसेज स्पर्धा में देश के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 में कोटा हासिल कर लिया है। पिछले साल हुए हांगझोउ एशियाई खेलों में ऐतिहासिक व्यक्तिगत ड्रेसेज में कांस्य पदक जीतने वाले अनुश ने एफईआई के चार स्पर्धाओं व्रोकला, पोलैंड (73.485%), क्रोनेनबर्ग, नीदरलैंड्स (74.4%), फ्रैंकफर्ट जर्मनी (72.9%) और मेकलेन, बेल्जियम (74.2%) में अपने दमदार प्रदर्शन के बदौलत यह कोटा हासिल किया है।

Summer Olympic: जाने इतिहास और भारत की भागीदारी

Anush Agarawall: जानिए 25 साल के इस युवा ने क्या हासिल किया है

Anush Agarawall: भारत के अनुष अग्रवाल ने एशियाई खेलों में एक शानदार उपलब्धि के साथ इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है। इस 25 के युवा घुड़सवार ने व्यक्तिगत ड्रेसेज स्पर्धा में कांस्य पदक जीता है।  जो भारत के लिए एक महत्वपूर्ण व्यक्तिगत उपलब्धि और ऐतिहासिक क्षण है। यह उपलब्धि ऐसे प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय आयोजन में घुड़सवारी खेलों में भारत का पहला व्यक्तिगत पदक है। अनुष की शानदार यात्रा यहीं नहीं रुकी; उन्होंने ड्रेसेज व्यक्तिगत इंटरमीडिएट I फ़्रीस्टाइल स्पर्धा में एक और कांस्य पदक हासिल किया, जिससे इस चुनौतीपूर्ण अनुशासन में उनकी अटूट उत्कृष्टता की पुष्टि हुई।

अनुश के समर्पण और अथक प्रयासों के वजह से भारत का नाम घुड़सवार में रोशन किया । सिर्फ़ 25 साल की उम्र में, अनुष ने घुड़सवारी के इतिहास में अपनी जगह ना सिर्फ पक्की पक्की कर ली है बल्कि अब लोगों कि उम्मीदें उनसे जुड़ चुकी है। उन्होंने अपने प्रतिभाशाली साथियों के साथ एक रोमांचक मुकाबले में चीन और हांगकांग के दुर्जेय प्रतिद्वंद्वियों पर जीत हासिल की। इस जीत की ख़ुशी जाहिर किसी और ने नहीं बल्कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने किया था।

Summer Olympic: जाने इतिहास और भारत की भागीदारी

By Aman Mark

Sports news writer and reviewer.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *