Abu Dhabi Hindu TempleAbu Dhabi Hindu Temple

Abu Dhabi Hindu Temple: 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुआ जिसको लेकर पुरे देश में जश्न का माहौल था, खासकर हिन्दू समाज के लिए रामलला का मंदिर एक प्रतिष्ठा की विषय है। रामलला का 500 वर्षो के संघर्ष का इतिहास है। लेकिन अयोध्या राम मंदिर से भी बड़ा मंदिर UAE के अबू धाबी में बनकर तैयार है जिसका उद्धघाटन 14 जनवरी को प्रधानमंत्री मोदी के हाथो होना है, जिसके बाद यह मंदिर आम जनता के लिए खोल दिया जायेगा। आइये आपको इस (Abu Dhabi Hindu Temple) मंदिर के कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों के बारे में बताते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Abu Dhabi Hindu Temple के 10 महत्वपूर्ण तथ्य

  1. (Abu Dhabi Hindu Temple) बीएपीएस हिंदू मंदिर एक पारंपरिक हिंदू पूजा स्थल है जिसे संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में बीएपीएस स्वामीनारायण संस्था द्वारा बनाया जा रहा है।
  2. इस (Abu Dhabi Hindu Temple) मंदिर की कल्पना 1997 में की गई थी. इसका मंदिर का मकसद दो संस्कृतियों एक-दूसरे से जोड़ना था.  9 अगस्त 2015 को पीएम मोदी ने एक घोषणा की थी जिसमें बताया कि  यूएई सरकार ने इस मंदिर के लिए जमीन अलॉट कर दिया है.  पीएम मोदी ने इसके लिए यूएई सरकार का धन्यवाद भी किया था।
  3. 2018 में अबू धाबी के युवराज शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने बीएपीएस हिंदू मंदिर की इमारत के लिए जमीन उपहार में दिया. फिर, 20 अप्रैल 2019 को बाप्स स्वामी नारायण संस्था के महंत ने वैदिक अनुष्ठान के साथ इस मंदिर का शिलान्यास किया।

    Abu Dhabi Hindu Temple
    Abu Dhabi Hindu Temple (image source-By Unknown author – www.baps.org, CC BY-SA 4.0, https://commons.wikimedia.org/w/index.php?curid=145055556)
  4. इस (Abu Dhabi Hindu Temple) मंदिर क्षेत्र का निर्माण 27 एकड़ भूमि पर हुआ है। इस मंदिर को बनाने में उत्तरी राजस्थान से अबू धाबी तक गुलाबी बलुआ पत्थर पहुंचाया गया। यूएई की भीषण गर्मी से इन पत्थरों को कुछ नहीं होगा।
  5. बीएपीएस हिंदू मंदिर में 12 पिरामिड की आकृति वाले गुंबद, 7 शिखर, 2 गुंबद, 410 स्तंभ या खंभे के साथ इस मंदिर की ऊंचाई 180 फीट, लंबाई 262 फीट और इसकी चौड़ाई 108 फीट है।
  6. इस (Abu Dhabi Hindu Temple) मंदिर का निर्माण इस तरह से किया गया है कि हजार साल बाद भी मंदिर ज्यों का त्यों रहेगा. इसे किसी भी तरह से कोई भी नुकसान नहीं होगा।
  7. 2019 में ही इस मंदिर ने मैकेनिकल प्रोजेक्ट्स ऑफ द ईयर का खिताब जीता. इस मंदिर का निर्माण भारत से लाए गए बड़े-बड़े पत्थर से हुआ है.
  8. Abu Dhabi Hindu Temple अबू धाबी में ‘अल वाकबा’ नाम की जगह पर 20,000 वर्ग मीटर की ज़मीन पर बना है, हाइवे से सटा अल वाकबा अबू धाबी से तकरीबन 30 मिनट की दूरी पर है।
  9. मंदिर में स्वामीनारायण, अक्षर पुरुषोत्तम , राधा – कृष्ण , राम – सीता , लक्ष्मण , हनुमान, शिव – पार्वती , गणेश , कार्तिकेय , पद्मावती – वेंकटेश्वर , जगन्नाथ और अयप्पा की मूर्तियाँ हैं।
  10. अबू धाबी में BAPS हिंदू मंदिर पश्चिम एशिया का सबसे बड़ा मंदिर है और इसमें 10,000 लोग आ सकते हैं। यह मंदिर 108 फीट की ऊंचाई, 262 फीट लंबाई और 180 फीट चौड़ाई में है।

आपके जानकारी के लिए >>>

CAA: अमित शाह ने दिया बड़ा बयान, चुनाव से पहले लागु होगा नागरिकता संशोधन अधिनियम

Nitish Kumar के राज में कितना हुआ बिहार का विकास?

मार्केट में आ गया Realme 12 Pro Plus Features का सीरीज, बेहतरीन कैमरा के साथ

Paper Leak Bill: लोकसभा में विधयेक पास, 10 साल की सजा और 1 करोड़ का जुर्माने का प्रावधान।

By Vijay Mark

मैं The News Ark में राजनीति, प्रौद्योगिकी और नौकरी से संबंधित समाचार लेख लिखता हूं और मुख्य संपादक के रूप में भी काम करता हूं, किसी भी प्रश्न या जानकारी के लिए contact@thenewsark.com पर मेल करें।

2 thoughts on “Abu Dhabi Hindu Temple: मुस्लिम देश में एशिया का सबसे बड़ा मंदिर बनकर तैयार, जाने खास बाते”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *