Rajya Sabha electionRajya Sabha election( image source- X.cpm/All India Radio News

Rajya Sabha Election: 27 फरवरी को राज्यसभा चुनाव होने वाले हैं। जिसको लेकर सभी पार्टियों ने अपने उम्मीदवार उतारने शुरू कर दिए है। जैसा हम सभी जानते है की लोकसभा और विधानसभा चुनाव के बारे में की जनता सीधे प्रत्यासी को वोट देकर चुनती है, लेकिन वही राजयसभा चुनाव की बात की जाये तो कई आम लोगो को राजयसभा चुनाव समझ नहीं आता, आइये हम आपको एकदम सरल भाषा मेंआपको बताते हैं कि राज्यसभा चुनाव में वोटिंग कैसे होती है और इसकी क्या प्रक्रिया है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rajya Sabha Election: क्या है राज्‍यसभा ?

Rajya Sabha Election: हमने यूके जैसी दो सदनों वाली संसदीय व्‍यववस्‍था अपनाई है। संविधान सभा को लगा कि एक सदन (लोकसभा) स्‍वतंत्र भारत के सामने खड़ी चुनौतियों के आगे पूरा नहीं पड़ेगा। ऐसे में अनुच्छेद 79 के अनुसार एक दूसरा सदन बनाया गया जिसका ढांचा और निर्वाचन की प्रक्रिया लोकसभा से एकदम अलग थी। यह एक संघीय सदन है जिसमें राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्‍व होता है। संविधान के अनुच्‍छेद 80 में बताया गया है कि राज्‍यसभा में अधिकतम 250 सदस्‍य होंगे।

Rajya Sabha election
Rajya Sabha election(Image Source-संसदीय मामलों का मंत्रालय, भारत सरकार – This file or its source was published by Press Information Bureau on behalf of Ministry of Parliamentary Affairs, Government of India under the ID 132686. )

हालाँकि इनमें से 12 सदस्‍यों को राष्‍ट्रपति मनोनीत करते हैं जो साहित्‍य, विज्ञान, कला या समाजसेवा जैसे क्षेत्रों में अनुभव रखने वाले होते हैं। हालांकि अभी राज्‍यसभा में 245 सदस्‍य हैं जिनमें से 233 राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों के प्रतिनिधि हैं। राज्‍यसभा के हर सदस्‍य का कार्यकाल 6 साल का होता है। वही अगर सदस्‍य की मृत्‍य हो जाए या वह इस्‍तीफा दे तो फिर उपचुनाव होता है। इसमें चुना गया सदस्‍य उस सदस्‍य के बाकी कार्यकाल के लिए ही राज्‍यसभा में रह सकता है।

Rajya Sabha Election: राज्यसभा की स्थापना कब हुई थी?

Rajya Sabha Election: राज्यसभा (Rajya Sabha) का गठन 13 अप्रैल 1952 को किया गया था इसकी पहली बैठक 13 मई 1952 को हुई थी। राष्ट्रपति साल में कम से कम दो बार राज्यसभा का अधिवेशन बुलाता है। राज्यसभा के एक सत्र के अंतिम बैठक तक तथा अगले सत्र की प्रथम बैठक की नियत तिथि के बीच 6 माह से अधिक का अंतर नहीं होना चाहिए।

Rajya Sabha Election: सदस्यों की क्वालिफिकेशन 

  • व्यक्ति भारत का नागरिक हो।
  • 30 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुका हो।
  • किसी लाभ के पद पर न हो।
  • विकृत मस्तिष्क का न हो  

Rajya Sabha Election कैसे होता है 

  • Rajya Sabha Election: राज्यसभा सांसद का चुनाव एक फॉर्मूले के तहत होता है। इसमें एक सांसद को कितने वोटों की जरूरत है, ये पहले से तय होता है।
  • दरअसल, इसमें एक विधानसभा के कुल विधायकों की संख्या को 100 से गुणा किया जाता है और इसे राज्य की कुल राज्यसभा सीटों में +1 जोड़कर भाग किया जाता है।
  • जो संख्या आती है उसमें एक जोड़ने के बाद, वो एक राज्य में राज्यसभा सीट जीतने के लिए वोट की संख्या होती है।
  • ये है फॉर्मूला: विधानसभा के कुल विधायकों की संख्या x 100/(राज्यसभा की सीटें+1)= +1

Rajya Sabha Election: राज्यसभा की शक्तियाँ

राज्यसभा पास लोकसभा जैसी मजबूत शक्तियाँ नहीं हैं, लेकिन यह लोकसभा सदस्यों पर नियंत्रण रखने के लिए एक सदन के रूप में कार्य करती है। लोकसभा के विपरीत, राज्यसभा को भंग नहीं किया जा सकता है। यह एक स्थायी सदन है और इस सदन की सदस्यता स्थायी होती है, राज्यसभा लोकसभा के साथ मिलकर कानून बनाती है, राज्यसभा लोकसभा के साथ मिलकर संविधान में संशोधन करती है, राज्यसभा की बगैर सहमति के कोई विधेयक कानून नहीं बन सकता, राज्यसभा महाभियोग की प्रक्रिया में भाग लेती है, तथा राष्ट्रपति के चुनाव में भी भाग लेती है।

आपके जानकारी के लिए >>>

Abu Dhabi Hindu Temple: मुस्लिम देश में एशिया का सबसे बड़ा मंदिर बनकर तैयार, जाने खास बाते

CAA: अमित शाह ने दिया बड़ा बयान, चुनाव से पहले लागु होगा नागरिकता संशोधन अधिनियम

Paper Leak Bill: लोकसभा में विधयेक पास, 10 साल की सजा और 1 करोड़ का जुर्माने का प्रावधान।

Rules of Arresting CM: कैसे किया जाता है किसी मुख्यमंत्री को गिरफ्तार ?

By Vijay Mark

मैं The News Ark में राजनीति, प्रौद्योगिकी और नौकरी से संबंधित समाचार लेख लिखता हूं और मुख्य संपादक के रूप में भी काम करता हूं, किसी भी प्रश्न या जानकारी के लिए contact@thenewsark.com पर मेल करें।

One thought on “Rajya Sabha Election: क्या है राज्यसभा और कैसे होता है इसका चुनाव समझे आसान शब्दों में”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *