Highlights

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Rahul Gandhi Bharat Nyay Yatra

Rahul Gandhi भारत जोड़ो यात्रा के बाद अब 14 जनवरी से  मणिपुर से मुंबई तक भारत न्याय यात्रा  सुरु करने जा रहे जो 66 दिन यानि 20 मार्च तक चलेगा।

इससे पहले पिछले साल Rahul Gandhi ने भारत जोड़ो यात्रा किया था जो पिछले साल  सितम्बर महीने में कन्याकुमारी से सुरु होकर 14 जनवरी की कश्मीर में जाकर ख़त्म हुयी थी, Rahul Gandhi ने इस यात्रा में से उत्तर तक का सफर किया था। 

वहीं अब  Rahul Gandhi Bharat Nyay Yatra की शुरुआत पूर्वोत्तर के राज्य मणिपुर सुरु होगी, जो पश्चिम में महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई में जाकर खत्म होगी। इस तरह Rahul Gandhi Bharat Yatra यात्रा में पूर्व से पश्चिम की ओर सफर करने वाले हैं. पूरी यात्रा में 6200 किमी सफर तय किया जाएगा तथा ज्यादातर यात्रा बस के जरिए ही कवर की जाएगी लेकिन कहीं-कहीं पैदल भी सफर किया जाएगा. Rahul Gandhi Bharat Nyay Yatra को भारत जोड़ो यात्रा का दूसरा संस्कृरण बताया गया है, जिसकी शुरुआत 14 जनवरी से होगी।

कहा कहा से होकर गुजरेगा ये यात्रा ?

कांग्रेस पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष  मल्लिकार्जुन खरगे 14 जनवरी को मणिपुर में Rahul Gandhi Bharat Nyay Yatra को झंडा दिखाएंगे. इस तरह यात्रा की आधिकारिक तौर पर शुरुआत हो जाएगी. ये यात्रा 20 मार्च को जाकर मुंबई में खत्म होगी. भारत न्याय यात्रा 14 राज्यों के 85 जिलों से होकर गुजरेगी. मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीगढ़, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र से भारत न्याय यात्रा गुजरने वाली है।

 

पिछले साल किये भारत जोड़ो यात्रा से क्या फायदा मिला ?

Rahul Gandhi ने जो पिछले साल भारत जोड़ो यात्रा किया था उससे इन्हे बहुत फायदा मिला था, माना ये जाता है की Rahul Gandhi के भारत जोड़ो यात्रा से उनके धूमिल छबि में बहुत सुधर आया है इससे उन्हें बहुत लोग सीरियस लेना सुरु कर दिए तथा उनके  उस यात्रा के बाद से Rahul Gandhi जनता के बीच  में ज्यादा दिखने तथा जनता के दुःख दर्द को समझने लगे और जनता के जमनी मुद्दों को उठाने लगे इससे जनता के बीच में उनका बिस्वास बढ़ता गया, और भारत जोड़ो यात्रा का सबसे ज्यादा फायदा कर्नाटका विधानसभा सुने में मिला जिससे कांग्रेस पार्टी वह 135 सीट जीतकर पूर्ण बहुमत की सरकार बनायीं।

क्या Rahul Gandhi Bharat Nyay Yatra से  2024 के चुनाव की तस्वीर बदल पाएंगे ?

Rahul Gandhi Bharat Nyay yatra : माना ये जा रहा है की भारत न्याय यात्रा से Rahul Gandhi मणिपुर, नागालैंड, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीगढ़, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र  इन राज्यों में कांग्रेस पार्टी की पकड़ मजबूत करना चाहते है, क्युकी इन राज्यों में कांग्रेस पार्टी की कही भी पूर्ण बहुमत में सरकार नहीं है तथा कांग्रेस पार्टी इन राज्यों में बहुत कमजोर है तथा तीसरे नंबर की पार्टी में है । तो Rahul Gandhi के इस भारत न्याय  यात्रा से  इन राज्यों में कांग्रेस पार्टी अपनी पकड़ मजबूत करना चाहती है जिससे 2024 के लोकसभा इलेक्शन में फायदा  मिल सके। अगर कांग्रेस पार्टी इस Rahul Gandhi Bharat Nyay Yatra से इन राज्यों में अपनी पकड़ मजबूत कर लेती है तो इससे 2024 के लोकसभा की तस्वीर बदल सकती है और भारतीय जनता पार्टी को कांटे टक्कर दे सकती है ।

By Vijay Mark

मैं The News Ark में राजनीति, प्रौद्योगिकी और नौकरी से संबंधित समाचार लेख लिखता हूं और मुख्य संपादक के रूप में भी काम करता हूं, किसी भी प्रश्न या जानकारी के लिए contact@thenewsark.com पर मेल करें।

Comments are closed.