IND vs BAN: विश्व विजेता भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी टी20 मैच में 297/6 का विशाल स्कोर बनाया जिसमे भारतीय बल्लेबाजों के द्वारा बॉउंड्रीज का बहुत बड़ा तूफान आया था, जिसमे संजू सैमसन का धमाकेदार शतक और एक ही ओवर में 5 छक्के शामिल है, तो वही सूर्या का जलवा और हार्दिक का पावर हिटिंग पंड्या और फिर पराग ने भी किया कमाल।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

IND vs BAN: भारत की ऐतिहासिक जीत

भारत ने 2024 में बांग्लादेश के खिलाफ हैदराबाद में खेले गए तीसरे और अंतिम टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में कई रिकॉर्ड तोड़ते हुए 297/6 का विशाल स्कोर खड़ा किया। इस मैच ने न केवल भारतीय क्रिकेट में बल्कि पूरे विश्व क्रिकेट में नए मील के पत्थर स्थापित किए। संजू सैमसन के तूफानी शतक और सूर्यकुमार यादव की आक्रामक पारी की बदौलत भारत ने यह ऐतिहासिक स्कोर खड़ा किया। इस मैच में बने कई रिकॉर्ड्स ने भारत को एक नई पहचान दी और टीम ने साबित कर दिया कि भारतीय बल्लेबाज टी20 क्रिकेट में अव्वल हैं।

IND vs BAN
IND vs BAN
Image Credit: X

IND vs BAN: भारत द्वारा बनाए गए प्रमुख रिकॉर्ड्स

सभी रिकॉर्ड्स पर एक नजर डालते हैं: हैदराबाद में खेले गए इस मुकाबले में भारत ने टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में अपना अब तक का सबसे बड़ा स्कोर खड़ा किया। भारत का यह स्कोर किसी भी टेस्ट खेलने वाले देश का दूसरा सबसे बड़ा स्कोर भी है। नेपाल ने 2023 में मंगोलिया के खिलाफ 314/3 का स्कोर बनाकर इस सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है, लेकिन भारत का 297/6 टेस्ट खेलने वाले देशों के बीच सर्वश्रेष्ठ स्कोर है। इससे पहले भारत का सर्वोच्च स्कोर 260/5 था, जो उसने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ बनाया था।

भारतीय टीम ने अपनी पारी के 297 में से 232 रन सिर्फ बाउंड्रीज से बनाए। टीम ने इस दौरान 25 चौके और 22 छक्के लगाए, जो किसी भी टी20 मैच में सबसे अधिक है। इससे पहले यह रिकॉर्ड पंजाब के नाम था, जिसने 2023 में आंध्र प्रदेश के खिलाफ 216 रन बाउंड्रीज से बनाए थे। वहीं, टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में यह रिकॉर्ड नेपाल के पास था, जिसने 2023 में मंगोलिया के खिलाफ 212 रन बाउंड्रीज से बनाए थे।

IND vs BAN: मैच में आया 47 बाउंड्रीज वाला तूफान 

भारत ने इस मैच में कुल 47 बाउंड्रीज (25 चौके और 22 छक्के) लगाईं, जो एक टी20 मैच में किसी भी टीम द्वारा सर्वाधिक है। इससे पहले 2019 में चेक गणराज्य ने तुर्की के खिलाफ और पंजाब ने 2023 में आंध्र प्रदेश के खिलाफ 43 बाउंड्रीज लगाई थीं। यह रिकॉर्ड अब भारत के नाम दर्ज हो गया है। भारतीय पारी में 20 ओवरों में से 18 ओवर ऐसे रहे जिनमें 10 से अधिक रन बने। यह एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच में किसी भी टीम द्वारा सबसे अधिक 10+ रन वाले ओवरों का रिकॉर्ड है। इससे पहले इस तरह का कोई रिकॉर्ड नहीं देखा गया था, और यह भारतीय बल्लेबाजों की लगातार आक्रामक बल्लेबाजी का नतीजा था।

भारतीय टीम ने केवल 13.6 ओवरों में 200 रन पूरे कर लिए, जो टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरा सबसे तेज़ है। इससे पहले 2023 में दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 13.5 ओवरों में 200 रन बनाए थे। भारत ने यह उपलब्धि बेहद आक्रामक और संयमित बल्लेबाजी के दम पर हासिल की। भारत ने इस मैच में 7.1 ओवर में 100 रन पूरे किए, जो भारत का अब तक का सबसे तेज 100 रन है। इससे पहले भारत ने 2019 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 7.6 ओवरों में 100 रन बनाए थे। इस मैच में सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन ने दूसरे विकेट के लिए 173 रन की साझेदारी की, जो टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है। इससे पहले नेपाल के कुशल मल्ला और रोहित पौडेल ने 2023 में मंगोलिया के खिलाफ 193 रनों की साझेदारी की थी।

 IND vs BAN: संजू सैमसन का पहला टी20 शतक और रिकॉर्ड प्रदर्शन

संजू सैमसन की करियर की यह सर्वश्रेष्ठ पारी खेली है और इस मैच में संजू सैमसन ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए 47 गेंदों में 111 रन बनाए, जिसमें 11 चौके और 8 छक्के शामिल थे। यह उनके करियर का पहला टी20 अंतर्राष्ट्रीय शतक था और इसके साथ ही वह टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर बन गए हैं। सैमसन ने केवल 40 गेंदों में शतक पूरा किया, जो टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में भारत के लिए दूसरा सबसे तेज शतक है। इससे पहले रोहित शर्मा ने 2017 में श्रीलंका के खिलाफ 35 गेंदों में शतक लगाया था। संजू सैमसन का प्रदर्शन इस मैच में अद्वितीय था। उन्होंने न केवल शतक बनाया बल्कि अपनी टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचाने में भी अहम भूमिका निभाई। खासतौर पर उनका रिशाद हुसैन के ओवर में 5 छक्के लगाना इस मैच का मुख्य आकर्षण था।

सैमसन की पारी में आत्मविश्वास और आक्रामकता दोनों ही कूट-कूट कर भरी थी। उन्होंने साबित कर दिया कि वह भारतीय क्रिकेट के लिए एक महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं। इतना ही नहीं, संजू सैमसन ने बांग्लादेश के खिलाफ सिर्फ 22 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया, जो इस विरोधी टीम के खिलाफ भारत का सबसे तेज अर्धशतक है। इससे पहले यह रिकॉर्ड रोहित शर्मा के नाम था, जिन्होंने 2019 में 23 गेंदों में यह उपलब्धि हासिल की थी। सैमसन अब टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में तीसरे सबसे तेज़ शतक बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं।

IND vs BAN
IND vs BAN image credit: X

IND vs BAN: सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पंड्या का योगदान

भारतीय कप्तान सूर्यकुमार यादव ने भी इस मैच में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने 35 गेंदों में 75 रन बनाए और संजू सैमसन के साथ मिलकर टीम को विशाल स्कोर तक पहुंचाया। सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन की 173 रन की साझेदारी भारतीय टीम को मजबूत स्थिति में ले आई और बांग्लादेश के गेंदबाजों के लिए कोई मौका नहीं छोड़ा। इसके अलावा हार्दिक पंड्या ने भी 18 गेंदों में 47 रनों की तेजतर्रार पारी खेली और रियान पराग ने 13 गेंदों में 34 रन बनाकर टीम को 297/6 तक पहुंचाया। इन खिलाड़ियों की आक्रामक बल्लेबाजी ने भारत को बांग्लादेश के खिलाफ ऐतिहासिक जीत दिलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

IND vs BAN: हैदराबाद में टूटे कई टी20 रिकॉर्ड्स

हैदराबाद में बांग्लादेश के खिलाफ भारत की यह जीत न केवल स्कोरबोर्ड पर एक बड़ी जीत थी, बल्कि इसने भारतीय क्रिकेट के लिए कई नए कीर्तिमान भी स्थापित किए। संजू सैमसन का शतक, सूर्यकुमार यादव की साझेदारी, और हार्दिक पंड्या की आक्रामक बल्लेबाजी ने इस मैच को यादगार बना दिया। भारतीय टीम ने अपने प्रदर्शन से यह साबित कर दिया कि वह टी20 क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ है और उनके बल्लेबाज किसी भी चुनौती का सामना कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:-

Jasprit Bumrah: प्रेम यात्रा: मैदान से मंडप तक का सफर

By Aman Mark

Sports news writer and reviewer.

One thought on “IND vs BAN: हैदराबाद मे आया भारत की बाउंड्रीज का तूफान”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *