Paper Leak BillPaper Leak Bill

Paper Leak Bill: देश में परीक्षा से पहले पेपर लीक के मामले आये दिन सामने आते रहते है, जिससे अभियर्थियों का काफी नुकसान होता है। मेहनती अभियार्थी पीछे रह जाते है, ऐसी सब को देखते हुए  सोमवार 5 फरवरी को लोकसभा में पेश हुआ पेपर लीक बिल पास हो गया है। Paper Leak Bill बिल के तहत पेपर लीक मामले के दोषियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाएगी.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Paper Leak Bill: मिलेगी 10 साल की सजा

अगर कोई शख्स पेपर लीक के मामले में अपराध साबित होने पर दोषी पाया जाता है तो 10 साल की जेल और 1 करोड़ का जुर्माना लगाया जाएगा. और दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने के मामले में दोषी पाए जाने पर 3 से 5 साल की जेल होगी और 10 लाख का जुर्माना भी लगाया जाएगा. तथा अगर पेपर लीक और नकल के मामले में कोई भी संस्थान शामिल होता पाया जाता है  तो उससे परीक्षा का पूरा खर्च वसूला जाएगा और उसकी संपत्ति भी जब्त की जा सकती है.

Paper Leak Bill
Paper Leak Bill

Paper Leak Bill: कौन करेगा जांच?

पेपर लीक और नकल के मामलों की जांच पुलिस उपाधीक्षक, सहायक पुलिस आयुक्त स्तर के अधिकारी करेंगे तथा सरकार के पास केंद्रीय एजेंसी को जांच सौंपने का अधिकार होगा. परीक्षा प्रणाली में पारदर्शिता बनाने के लिए इस बिल को पेश किया गया है.

आपके जानकारी के लिए >>>>

UPTET 2024 Notification: कब होगा जारी अपडेट।

UCC BILL उत्तराखंड में पेश, क्या है इस बिल में जिसको लेकर पुरे देश में चर्चा हो रहा

Rules of Arresting CM: कैसे किया जाता है किसी मुख्यमंत्री को गिरफ्तार ?

Hero Mavrick 440 : एक सुपर बाइक ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और नेविगेशन की सुविधा के साथ|

By Vijay Mark

मैं The News Ark में राजनीति, प्रौद्योगिकी और नौकरी से संबंधित समाचार लेख लिखता हूं और मुख्य संपादक के रूप में भी काम करता हूं, किसी भी प्रश्न या जानकारी के लिए contact@thenewsark.com पर मेल करें।

One thought on “Paper Leak Bill: लोकसभा में विधयेक पास, 10 साल की सजा और 1 करोड़ का जुर्माने का प्रावधान।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *