Haldwani ViolenceHaldwani Violence

Haldwani Violence: उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हल्द्वानी शहर में हिंसा भड़क गयी है अतिक्रमण हटाने को लेकर गुरुवार को दंगाइयों ने जो उत्पात मचाया उसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए जबकि 6 लोगों की मौत हो गई. हालात अभी नियंत्रण से बहार है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Haldwani Violence: पुरे शहर में कर्फ्यू

उत्तराखंड के नैनीताल जिले के हल्द्वानी शहर में हिंसा (Haldwani Violence) भड़क गयी है जिसमे 6 लोगो की मौत हो गयी है तथा कहा जा रहा है की 100 से ज्यादा पुलिसकर्मी जख्मी हो गए है। माहौल के बाद पूरा शहर तनावग्रस्त हो गया है. इसलिए एहतियात के तौर पर पूरे शहर में कर्फ्यू लगा दिया गया है. वहीं देहरादून में भी सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था की गई है। सीएम पुष्कर सिंह धामी लगातार हिंसा से जुड़ी अपडेट ले रहे हैं. सीएम धामी ने ट्वीट कर कहा है कि हिंसा के दोषिय़ों की पहचान होगी और उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।

Haldwani Violence: क्यों भड़की हिंसा ?

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कहा जा रहा है की कोर्ट के आदेश पर हल्द्वानी नगर निगम अवैध कब्ज़ा हटाने में जुड़ा हुआ था वनभूलपुरा इलाके में स्थित मलिक के बगीचे में “नजूल भूमि” मतलब जिस पर किसी का अधिकार न हो, ऐसे ही जमीन पर मदरसे और एक मस्जिद बना हुआ है।

Haldwani Violence: उत्तराखंड हाई कोर्ट के आदेश पर निगम निगम ने इन्हें अवैध बताते हुए एक्शन लिया और मस्जिद को बुलडोज़र से गिराने की कार्यवाही की,जैसे ही कार्रवाई शुरू हुई, बड़ी संख्या में महिलाओं सहित गुस्साए स्थानीय निवासी कार्रवाई का विरोध करने के लिए सड़कों पर उतर आए। और धीरे धीरे यह एक बड़ी हिंसा के रूप में फ़ैल गया।  क्षेत्र में तनाव फैला हैं।

Haldwani Violence
Haldwani Violence (image source- X/chandna sharma)

Haldwani Violence: उपद्रवियों को गोली मारने का आर्डर

मलिक के बगीचे के चारों ओर से पथराव होने लगे थे जिसे बाद किसी तरह पुलिस फोर्स यहां से निकलकर मुख्य सड़क पर पहुंच सकी। मगर यहां भी बनभूलपुरा थाने को लोगो ने आग दिया था दिया था। आग बुझाने पहुंचे दमकल वाहन को भी उपद्रवियों ने आग लगा दी। जिसके बाद पुलिस ने उपद्रवियों को तितर बितर करने के लिए हवाई फायरिंग की। इस दौरान एके 47, एसएलआर और पिस्टल से पुलिस ने करीब सैकड़ों राउंड हवाई फायरिंग की। इसके बाद भी पथराव होने पर उपद्रवियों को पैरों में गोली मरने का आर्डर दिया गया।

Haldwani Violence
Haldwani Violence( image source-social media)

Haldwani Violence: 6 लोगो की मौत 100 से अधिक लोग घायल

जानकारी के अनुसार उपद्रवियों को खदेड़ने के लिए पुलिस टीम ने 350 राउंड से अधिक बार फायरिंग की। जिसके बाद लोग मौके से इधर उधर होने लगे। लेकिन 6 लोगो की मौत हो गयी और 100 से भी ज्यादा पुलिसकर्मी ख्याल बताये जा रहे है।

आपके जानकारी के लिए >>>>

Paper Leak Bill: लोकसभा में विधयेक पास, 10 साल की सजा और 1 करोड़ का जुर्माने का प्रावधान।

UPTET 2024 Notification: कब होगा जारी अपडेट।

UPTET 2024 Notification: कब होगा जारी अपडेट।

Nitish Kumar के राज में कितना हुआ बिहार का विकास?

By Vijay Mark

मैं The News Ark में राजनीति, प्रौद्योगिकी और नौकरी से संबंधित समाचार लेख लिखता हूं और मुख्य संपादक के रूप में भी काम करता हूं, किसी भी प्रश्न या जानकारी के लिए contact@thenewsark.com पर मेल करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *